लाइव टीवी

जस्टिस राजेश कुमार, अनुभा रावत चौधरी और केपी देव बने झारखंड हाईकोर्ट के स्थायी जज, ली शपथ
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: December 19, 2019, 12:40 PM IST
जस्टिस राजेश कुमार, अनुभा रावत चौधरी और केपी देव बने झारखंड हाईकोर्ट के स्थायी जज, ली शपथ
जस्टिस राजेश कुमार, अनुभा रावत चौधरी और केपी देव ने झारखंड हाईकोर्ट के स्थायी जज के रूप में शपथ ली

तीनों न्यायाधीश 7 जनवरी 2018 को झारखंड हाईकोर्ट (Jharkhand High Court) के अपर न्यायाधीश नियुक्त हुए थे. 20 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की कोलेजियम ने इन तीनों जजों को स्थायी जज बनाने की अनुशंसा केंद्र सरकार से की थी.

  • Share this:
रांची. जस्टिस राजेश कुमार, अनुभा रावत चौधरी और केपी देव ने गुरुवार को झारखंड हाईकोर्ट (Jharkhand High Court) के स्थायी जज के रूप में शपथ (Oath) ली. हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉ रवि रंजन ने तीनों न्यायाधीशों को बारी-बारी से पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इससे पहले राष्ट्रपति द्वारा जारी नियुक्ति पत्र को रजिस्ट्रार जनरल अंबुज नाथ ने पढ़कर सुनाया. हाईकोर्ट के व्हाइट हॉल में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन हुआ. इस मौके पर हाईकोर्ट के सभी न्यायाधीश, न्यायिक अधिकारी एवं अधिवक्ता मौजूद रहे.

केन्द्र सरकार के कानून मंत्रालय ने तीनों जजों को स्थायी जज के रूप में नियुक्त करने की अधिसूचना कुछ दिन पहले जारी की थी. जिसके बाद राज्यपाल से समय मिलते ही तीनों न्यायाधीशों को स्थायी जज के रूप में शपथ दिलायी गई. तीनों न्यायाधीश 7 जनवरी 2018 को झारखंड हाईकोर्ट के अपर न्यायाधीश नियुक्त हुए थे. 20 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने इन तीनों जजों को स्थायी जज बनाने की अनुशंसा केंद्र सरकार से की थी. जिसके बाद केन्द्र सरकार ने स्थायी जज बनाने की अधिसूचना जारी की. लगभग दो वर्ष की सेवा के बाद तीनों जज स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति हुए.

झारखंड हाईकोर्ट में पहले 14 स्थायी जज थे. इन तीन नये जजों के शपथग्रहण के बाद इसकी संख्या बढ़कर 17 हो गई. वहीं कुल जजों की संख्या 19 हो गई. हाईकोर्ट में जजों के कुल 25 पद हैं.

(रिपोर्ट- नीरज नयन चौधरी)

ये भी पढ़ें- पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी का भटका हेलीकॉप्टर, बोले- देवघर प्रशासन ने की साजिश

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 19, 2019, 12:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर