Home /News /jharkhand /

khiru mahto rajya sabha candidate from bihar jdu will establish the party in jharkhand know nitish kumar new plan bruk

झारखंड में खीरु महतो बनेंगे जेडीयू के खेवनहार! राज्यसभा भेजकर नीतीश कुमार देना चाहते हैं बड़ा संदेश

Jharkhand News: झारखंड जदयू के प्रदेश अध्यक्ष खीरु महतो को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा तोहफा दिया है. खीरु महतो को भाया बिहार जदयू राज्यसभा भेज जा रहा है. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के हस्ताक्षर से खीरु महतो की उम्मीदवारी की घोषणा की गई है. मालूम हो कि अलग राज्य बनने के बाद खीरु महतो पहले झारखंडी होंगे जो बिहार से राज्यसभा जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

रांची. देश की क्षेत्रीय पार्टियों में शामिल जनता दल यूनाइटेड (जदयू) भले ही बिहार में लंबे समय से सरकार चला रही हो लेकिन पड़ोसी राज्य झारखंड में आज भी यह पार्टी अपने अस्तित्व के लिए जद्दोजहद करती नजर आती है. झारखंड में जदयू के इतिहास की बात करें तो राज्य स्थापना के समय कई बड़े नेता थे और विधानसभा में छह विधायक हुआ करते थे. लेकिन आज एक भी विधायक नहीं है.

ऐसे में झारखंड जदयू के प्रदेश अध्यक्ष खीरु महतो को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा तोहफा दिया है. खीरु महतो को भाया बिहार जदयू की ओर से राज्यसभा भेजा जा रहा है. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के हस्ताक्षर से खीरु महतो की उम्मीदवारी की घोषणा की गई है. मालूम हो कि अलग राज्य बनने के बाद खीरु महतो पहले झारखंडी होंगे जो बिहार से राज्यसभा जाएंगे.

2005 में जीता था चुनाव 

खीरु महतो जदयू के जदयू के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष हैं. जेडीयू के ही टिकट पर 2005 में वो मांडू विधानसभा से प्रत्याशी रहे और चुनाव में इन्होंने जीत दर्ज की थी. जिसके बाद पार्टी ने भरोसा जताते हुए उन्हें झारखंड की कमान सौंपी थी. खीरु महतो को पार्टी ने यह जिम्मेदारी सौंपी है कि वो प्रदेश में संगठन को मजबूत करें. नीतीश कुमार ने राज्यसभा चुनाव को लेकर सारी अटकलों पर विराम लगाते हुए खीरु महतो को राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है. एक तरह से अपने इस फैसले से सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी को बड़ा संदेश दिया है.

Khiru Mahto, Bihar Rajya Sabha elections, RCP singh, JDU candidates in Bihar Rajya Sabha elections, JDU released the list of Rajya Sabha candidates, JDU candidates for Rajya Sabha elections, Rajya Sabha candidates, see list of JDU candidates, cm nitish kumar, Bihar news, election news, latest Bihar news, breaking news, hindi news, बिहार राज्यसभा चुनाव, बिहार राज्यसभा चुनाव में जदयू के उम्मीदवार, जदयू ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट, राज्यसभा चुनाव के लिए जदयू उम्मीदवार, राज्यसभा के उम्मीदवार, जदयू के उम्मीदवारों की देखें लिस्ट, सीएम नीतीश कुमार बिहार समाचार, चुनाव समाचार, बिहार की ताजा खबरें, ब्रेकिंग न्यूज, हिंदी न्यूज

Jharkhand Politics: खीरु महतो को भाया बिहार जदयू की ओर से राज्यसभा भेजा जा रहा है.

JDU से जुड़े रहे कई नामचीन चेहरे 

बता दें, झारखंड के कई नामचीन चेहरे जेडीयू से जुड़े थे. इसमें राज्य के पहले विधानसभा अध्यक्ष इंदर सिंह नामधारी के साथ साथ जलेश्वर महतो, रमेश सिंह मुंडा, बैद्यनाथ राम, रामचंद्र केसरी, सुधा चौधरी, राजा पीटर आदि नाम शामिल हैं. लेकिन आज कई बड़े नेताओं ने पार्टी छोड़ दी हैं. साल 2005 के विधानसभा चुनाव में जदयू ने बीजेपी के साथ मिलकर 19 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें जेडीयू के 6 विधायक जीते थे. साल 2009 में जदयू ने चार सीट गवां दी और सिर्फ 2 सीटों पर ही जीत हासिल की और पार्टी का वोट प्रतिशत भी काफी गिर गया था. वहीं साल 2014 में जब बीजेपी से अलग होकर जदयू ने चुनाव लड़ा तो पार्टी की स्थिति बद से बदतर हो गई.

Tags: CM Nitish Kumar, Jdu, Rajya Sabha Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर