Home /News /jharkhand /

know about missing investigation report of ranchi pulse hospital land

Pulse Report: रांची के पल्स अस्पताल की जमीन की लापता जांच रिपोर्ट की जानिए सच्चाई

डीसी का वह पत्र, जिसमें बताया गया कि पल्स अस्पताल की जमीन की जांच रिपोर्ट भेजी जा रही है.

डीसी का वह पत्र, जिसमें बताया गया कि पल्स अस्पताल की जमीन की जांच रिपोर्ट भेजी जा रही है.

Bhuihari land: पल्स अस्पताल जिस खतियानी जमीन पर बना है, वह भुईहरी नेचर की है. इसका रिकॉर्ड राज्य सरकार के रिकॉर्ड रेवेन्यू में नहीं आता. मतलब इसकी खरीदबिक्री नहीं की जा सकती. यह भुईहरी जमीन मूल मालिक या वंशजों के पास ही रहती है.

रांची. मनरेगा घोटाला मामले में आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के साथ राजधानी रांची में जो सबसे ज्यादा चर्चा में रहा, वह है पल्स अस्पताल. ईडी की कार्रवाई के साथ बात पल्स की जमीन तक पहुंच गई. मालूम चला कि इस भुईहरी जमीन की जांच रिपोर्ट से जुड़ी संचिका लापता हो चुकी है. अब पूरा मामला पल्स की जमीन के नेचर और उससे जुड़ी जांच रिपोर्ट पर टिक गई है.

कहते हैं बात निकलती है तो दूर तक जाती है. मनरेगा घोटाले की बात खूंटी और चतरा से निकली थी, लेकिन आज बात आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल की गिरफ्तारी से लेकर पल्स अस्पताल का डीएनए खंगालने तक पहुंच गई है. यह बात 13 फरवरी 2020 को नारायण विश्वकर्मा नाम के एक व्यक्ति ने ट्वीट से शुरू हुई थी. तब सीएम हेमंत सोरेन से रांची में भुईहरी जमीन की खरीद-बिक्री की जांच की मांग की गई थी. जिसके बाद सीएम ने तत्कालीन रांची डीसी को इस पूरे मामले की जांच का आदेश दिया था.

पूजा सिंघल मामले के याचिकाकर्ता अरुण कुमार दूबे ने बताया कि अपर समाहर्ता और बड़गाई अंचल कार्यालय की इस ओर से पल्स की जमीन की जांच रिपोर्ट सौंप दी गई थी. लेकिन आज यह जांच रिपोर्ट लापता बताई जा रही है. मुख्य याचिकाकर्ता अरुण कुमार दुबे ने RTI के तहत हासिल जांच रिपोर्ट से जुड़े कुछ अहम दस्तावेज न्यूज18 से साझा किए. इस दस्तावेज में बड़गाई अंचल की ओर से सौंपी गई जांच रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि पल्स अस्पताल जिस जमीन पर बना है, वह भुईहरी जमीन है, जिसे सामान्य स्थिति में खरीदा या बेचा नहीं जा सकता.

MNREGA Scam, Pulse Hospital, IAS Pooja Singhal, RTI, CM Hemant Soren, Pooja Singhal's husband Abhishek Jha, Nature of Pulse Hospital land, Bhuihari land, how many dissimilar is Pulse Hospital land, Ranchi News, Jharkhand Latest News, Jharkhand news, मनरेगा घोटाला, पल्स अस्पताल, आईएएस पूजा सिंघल, आरटीआई, सीएम हेमंत सोरेन, पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा, पल्स अस्पताल की जमीन का नेचर, भुईहरी जमीन, पल्स अस्पताल की जमीन कितनी डिसमिल है, रांची समाचार, झारखंड की ताजा खबरें, झारखंड समाचार

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का उस ट्वीट का स्क्रीनशॉट जिसमें उन्होंने जांच करने के बाद रिपोर्ट जमा करने का आदेश दिया था.

मामले के याचिकाकर्ता अरुण कुमार दुबे ने बताया कि जांच रिपोर्ट सौंपने को लेकर 20 फरवरी 2020 को रांची के तत्कालीन डीसी की ओर से राज्य सरकार के विशेष कार्य पदाधिकारी को पत्र भेजा गया था. उस पत्र में साफ लिखा गया कि जांच रिपोर्ट का प्रतिवेदन संलग्न कर भेजा जा रहा है. बड़गाई अंचल कार्यालय ने भी अपनी रिपोर्ट में सारी जानकारी संलग्न कर सरकार को भेजी थी. लेकिन जांच रिपोर्ट आज लापता बताई जा रही है. सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी पर भी आधी-अधूरी रिपोर्ट ही दी गई है.

दरअसल, यह जमीन कुल 33 डिसमिल थी, जिसमें 30 डिसमिल जमीन पल्स संजीवनी हेल्थ केयर सेंटर को बेची गई है, जिसके डायरेक्टर पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा हैं. शेष 3 डिसमिल जमीन अभिषेक झा की मां अमिता झा को बेची गई. इसकी रजिस्ट्री जमीन मालिक दिवंगत रंजीत मल्लिक की पत्नी तापसी मल्लिक और उनकी बहु ओलिविया मल्लिक की ओर से गई है. बताया जा रहा है कि पंचवटी प्रमोटर्स की ओर से एक एग्रिमेंट मल्लिक फैमिली के साथ की गई थी, जिसके बाद यह डील पूरी की गई.

पल्स की जमीन का इतिहास :

पल्स अस्पताल जिस खतियानी जमीन पर बना है, वह भुईहरी नेचर की है. इसका रिकॉर्ड राज्य सरकार के रिकॉर्ड रेवेन्यू में नहीं आता. मतलब इसकी खरीदबिक्री नहीं की जा सकती. यह भुईहरी जमीन मूल मालिक या वंशजों के पास ही रहती है.
वर्तमान डीड के अनुसार, छोटानागपुर टेनेंसी एक्ट 1908 के सेक्शन 49 के तहत 1945 ई में तत्कालीन अंग्रेज कमिश्नर द्वारा बरियातू स्थित पल्स और आसपास की जमीन को बीबी तहरा बेगम को शेटल कर दिया गया.
7-9-1956 को यह जमीन उमाचरण मल्लिक को बिल्डिंग और स्ट्रक्चर के नाम पर ट्रांसफर कर दिया गया. वर्तमान में यह जमीन उनके पुत्र रंजीत मल्लिक के नाम से है, जो अब नहीं हैं.
2-4-2018 को यह जमीन दिवंगत रंजीत मल्लिक की पत्नी और बहु ने 30 डिसमिल पल्स संजीवनी हेल्थ केयर सेंटर और 3 डिसमिल अभिषेक झा की मां अमिता झा के नाम रजिस्ट्री की.
पंचवटी प्रमोटर्स और मल्लिक फैमिली के बीच एग्रिमेंट हुआ था, जिसके बाद पंचवटी प्रमोटर्स के डायरेक्टर रवि कुमार सरावगी ने पल्स संजीवनी हेल्थ केयर के डायरेक्टर अभिषेक झा को 3 करोड़ 60 लाख में जमीन बेच दी.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर