विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर मजदूरों को सम्मानित किया गया

Ajay Lal | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: September 17, 2017, 8:02 PM IST
विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर मजदूरों को सम्मानित किया गया
महापौर के हाथों सम्मानित होते मजदूर
Ajay Lal | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: September 17, 2017, 8:02 PM IST
रांची में विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को हर साल की तरह इस साल भी सम्मानित किया गया. इन मजदूरों को शिल्पकार बताया गया. सम्मानित होकर मजदूर और उनके परिवार सदस्य गर्वान्वित महसूस किए. कार्यक्रम का आयोजन श्रम भवन में किया गया.

विश्वकर्मा पूजा के मौके पर मजदूरों को सम्मानित करने की राज्य सरकार की योजना अब रंग लाने लगी है. अबतक मई दिवस के मौके पर ही मजदूरों को सम्मानित किया जाता रहा है. लेकिन राज्य सरकार पिछले दो सालों से विश्वकर्मा पूजा के मौके पर भी मजदूरों को सम्मानित करने लगी है. रविवार को हुए सम्मान कार्यक्रम में करीब 150 मजदूरों को सम्मान के तौर पर 2500 रूपये की राशि दी गई.

बता दें कि श्रम विभाग से मजदूरों को लाभ लेने के लिए उन्हें अपने नाम का रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है. रजिस्ट्रेशन कराते ही मजदूरों को तत्काल 1000 रूपयों की राशि मिलती है. इस राशि से मजदूर अपना सुरक्षा किट ले सकते हैं. इन मजदूरों को बाद में सरकार अन्य योजनाओं से भी जोड़ती है.

रांची में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की संख्या 96 हजार के आसपास है. करीब 40 हजार मजदूरों ने अपना निबंधन करा रखा है. श्रम विभाग को उम्मीद है कि आनेवाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा मजदूरों को श्रम विभाग की योजनाओं से जोड़ा जा सकेगा.
First published: September 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर