कोयले के अवैध कारोबार में CM ममता बनर्जी की पार्टी से जुड़े लाला के तार, अमित शाह ने रैली में पूछे थे सवाल

झारखंड में कोयला के अवैध कारोबारी लाला के तार ममता बनर्जी से जुड़े हैं.

झारखंड में कोयला के अवैध कारोबारी लाला के तार ममता बनर्जी से जुड़े हैं.

पिछले साल नवंबर में CBI ने झारखंड, बंगाल, बिहार सहित 4 राज्‍यों में 40 स्‍थानों पर कोयला रैकेट से जुड़े माफियाओं के खिलाफ छापेमारी की गई थी. इसी दौरान लाला और उसका दायां हाथ माना जाने वाले जयदेव मंडल के नाम सामने आए थे.

  • Last Updated: February 24, 2021, 6:02 PM IST
  • Share this:
रांची. पिछले साल नवंबर में CBI ने झारखंड, बंगाल, बिहार समेत 4 राज्‍यों में 40 स्‍थानों पर कोयला रैकेट से जुड़े माफियाओं के ठिकानों पर छापेमारी की थी. इनमें लाला और उसके दायें हाथ कहे जाने वाले जयदेव मंडल का नाम सामने आया था. जानकार बताते हैं कि लाला का बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के कई बड़े नेताओं से अच्‍छे रिश्‍ते रहे हैं. कुछ दिन पहले चुनावी दौरे पर पश्चित बंगाल पहुंचे अमित शाह ने ममता बनर्जी से सवाल किया था कि लाला से उनके क्‍या रिश्‍ते हैं? लाला के यहां रेड पड़ी तो सबसे ज्यादा परेशानी ममता को ही हुई है.

असल में नवंबर में सीबीआई (CBI), रेवेन्‍यु इंटेलिजेंस और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जब लाला के झारखंड और पश्चिम बंगाल स्थित 20 ठिकानों पर छापे मारे तो 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक के अवैध कोयला कारोबार के दस्‍तावेज मिले थे. पता चला कि लंदन, दुबई, जेनेवा, कुआलालम्पुर, सिंगापुर, बर्लिन और म्‍यूनिख उसके छुपने के ठिकाने बन गए हैं.

बताया जाता है कि रात के अंधेरे में कोयला से लदे लाला के ट्रक झारखंड से पश्चिम बंगाल और दूसरे प्रदेशों में जाते हैं, लेकिन उसे कोई नहीं रोकता है. बंद हो चुके खदान से अवैध तरीके से कोयले की निकासी लाला का बड़ा कारोबार था. धनबाद के एसएसपी असीम विक्रांत मिंज ने लाला और मंडल को घेरने के लिए नकली ट्रैफिक पोस्‍ट बनाकर जाल बिछाया. तब बंगाल से उत्‍तर प्रदेश भेजे जा रहे अवैध कोयले से लदे 9 ट्रक पकड़े गये और लाला व मंडल का गोरखधंधा खुलकर सामने आया. पुलिस दोनों को साल 2006 से ही पकड़ने का प्रयास कर रही है.

Youtube Video

कोयला घोटाला के जांच की आंच ममता तक पहुंची 

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के ठीक पहले कोयला चोरी के मामले की जांच की आंच ममता बनर्जी की दहलीज तक पहुंच गई है. बंगाल की CM ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के घर मंगलवार को CBI ने दबिश दी थी. कोयला चोरी मामले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी से सीबीआई ने पूछताछ भी कर चुकी है.

बता दें कि तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी ने सोमवार को सीबीआई के समन का जवाब देते हुए कहा था कि कथित कोयला चोरी घोटाले में पूछताछ के लिए केन्द्रीय एजेंसी अपना एक दल मंगलवार को उनके घर पर भेजें. इस मामले में उनसे पूछताछ होगी. सीबीआई ने रविवार को जांच में शामिल होने के लिए रुजिरा को समन भेजा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज