रांची में भू-माफियाओं का नया खेल, महिला समूहों को पैसे देकर करवाते हैं जमीन पर कब्जा

थाने में महिला बल की कमी के कारण महिला समूह से निबटने में पुलिस को परेशानी होती है.

Ranchi News: लालखटंगा के पूर्व मुखिया अनिल लिंडा बताते हैं कि उन्हीं के इलाके में ऐसी दो वारदात हो चुकी हैं, जिसमें महिला समूह द्वारा जमीन पर कब्जा किया गया.

  • Share this:
रांची. राजधानी रांची में इन दिनों भू-माफिया और महिला मंडली मिलकर जमीन पर कब्जा करने का खेल रच रहे हैं. राजधानी में महिला समूह किसी जमीन पर पहुंच धावा बोलता है और जमीन पर कब्जा जमा लेता है. इसके एवज में इन महिलाओं को भू-माफियाओं की तरफ से मोटी रकम दी जाती है.

लालखटंगा के पूर्व मुखिया अनिल लिंडा बताते हैं कि उन्हीं के इलाके में ऐसी दो वारदात हो चुकी हैं. जिसमें महिला समूह द्वारा एक जमीन पर कब्जा किया गया, लेकिन दूसरी जमीन जिसका इस्तेमाल ग्रामीण मसना स्थल के रूप में  किया करते थे, वहां पर इन महिला समूहों को बंधक बनाया गया. जिसके बाद इन्होंने ग्रामीण को बताया कि इन्हें किराये पर लाया गया था.

दरअसल जमीन दलाल विभिन्न महिला समूहों से संपर्क कर उन्हें पैसों का लालच देकर अपने साथ मिलाने की कोशिश करते हैं. महिला समूह चलाने वाली एक महिला ने बताया कि उन्हें भी जमीन दलालों ने अपने साथ लेने की कोशिश की थी, लेकिन वह इसमें शामिल नहीं हुई.

पुलिस को भी इस बात की जानकारी है कि हाल के दिनों में महिला समूह जमीन पर कब्जा करता रहा है. पुलिस अब ऐसे महिला समूह की संचालिकाओं को चिन्हित कर रही है. महिलाओं के जमीन के खेल में शामिल होने से पुलिस को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि जमीन पर कब्जा करने की नीयत से आई महिला मंडली की संख्या ज्यादा होती है और थानों में महिला बलों की कमी के कारण इनसे निबटना मुश्किल होता है. लिहाजा कंट्रोल रूम से महिला फोर्स को मंगाकर कार्रवाई की जाती है. इसमें काफी वक्त लग जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.