Home /News /jharkhand /

libraries of jharkhand will be open from 8 am to 9 pm state government has issued an order nodaa

अब झारखंड की लाइब्रेरियां सुबह 8 से रात 9 तक खुली रहेंगी, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

पहले लाइब्रेरियों के खुले रहने का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक था.

पहले लाइब्रेरियों के खुले रहने का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक था.

Power Cut: झारखंड में पावर कट अब पढ़ाई का रास्ता नहीं रोक पाएगी. सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे बच्चों को ध्यान में रखकर फैसला किया कि झारखंड के पुस्तकालय अब सुबह 8 बजे से रात 9 बजे तक खुलेंगे. इससे पहले लाइब्रेरियां सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही खुलती थीं.

अधिक पढ़ें ...

रांची. लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है. शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी करते हुए सभी लाइब्रेरी की समय सीमा बढ़ा दी है. अभी तक लाइब्रेरियों की समयसीमा सुबह 9 बजे से दोपहर के 2 बजे तक ही थी. लेकिन नए आदेश के तहत विद्यार्थी सुबह 8 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं.

इस आदेश के जारी होने के बाद प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहीं प्रतिभा का कहना है कि उनके घर में मात्र दो कमरे हैं, जबकि परिवार में सदस्य ज्यादा. ऐसे में जाहिर सी बात है कि पढ़ाई करते समय दिक्कत तो होती ही है. घर में बच्चे भी ज्यादा हैं. वे शोर भी करते हैं. इस स्थिति में पढ़ाई करना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन अब लाइब्रेरी के समय में बढ़ोतरी होने के बाद हम ज्यादा से ज्यादा समय लाइब्रेरी में दे सकते हैं. ये एक अच्छा कदम है सरकार का.

नेट जेआरएफ की तैयारी कर रहे अशोक के मुताबिक, हमारे राज्य को बने 22 साल हो गए है लेकिन ये दुर्भाग्य की बात है कि 22 साल बाद भी हमारे राज्य के लोगों को पर्याप्त बिजली नहीं मिल पाती है. पावर कट की वजह से पढ़ाई बाधित होती है. घर पर न इन्वर्टर की सुविधा है और न ही जनरेटर की. ऐसे में पढ़ाई करने के लिए लाइब्रेरी का रुख करते हैं. लाइब्रेरी में पॉवर कट की समस्या नहीं होती है और यहां पढ़ाई का माहौल भी मिलता है.

इंजीनियरिंग के छात्र राज कुमार का कहना है कि कोरोना की वजह से पढ़ाई को काफी नुकसान हुआ है. कोरोना की रफ्तार जब धीमी हुई तो लाइब्रेरी खोल दी गई, लेकिन टाइमिंग सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक ही थी. खैर समय सीमा बढ़ाने की मांग को देखते हुए लाइब्रेरी की टाइमिंग तो बड़ा दी गई है, लेकिन हमारी मांग है कि लाइब्रेरी 24 घंटे खुलनी चाहिए.

विद्यार्थियों की इन समस्याओं और लाइब्रेरी की तरफ बच्चों की बढ़ती रुचि देखकर शिक्षा विभाग ने झारखंड के सभी ज़िला पुस्तकालयों की समय सीमा बढ़ा दी है. शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद बच्चे खुश हैं और उनका मनोबल भी बढ़ा है. विभाग के इस फैसले से लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा.

बता दें कि कोरोना काल के दौरान सभी शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ सेंट्रल लाइब्रेरी और जिला पुस्तकालय बंद कर दिए गए थे. लेकिन चीजें सामान्य होने पर शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ सभी लाइब्रेरी दोबारा छात्र छात्राओं के लिए खोल दी गईं. इसके साथ ही झारखंड राज्य में संचालित सभी जिला पुस्तकालय में बिजली, पेयजल और आवश्यकता के अनुसार बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश शिक्षा विभाग ने जारी किया है.

Tags: Jharkhand Government, Jharkhand news, Library

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर