लाइव टीवी

झारखंड में भी खटपट: सीट शेयरिंग पर BJP के साथ नहीं बनी बात, LJP अकेले लड़ सकती है चुनाव

News18 Jharkhand
Updated: November 11, 2019, 1:30 PM IST
झारखंड में भी खटपट: सीट शेयरिंग पर BJP के साथ नहीं बनी बात, LJP अकेले लड़ सकती है चुनाव
एलजेपी जरमुंडी सीट अपने लिए चाहती, लेकिन बीजेपी ने इस पर अपना उम्‍मीदवार घोषित कर दिया है.. (फाइल फोटो- चिराग पासवान)

Jharkhand Assembly Elections 2019: दो दिनों तक चली वार्ता के बाद भी सीट शेयरिंग को लेकर BJP और LJP में सहमति नहीं बन सकी है. ऐसे में LJP 37 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है.

  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) के लिए बीजेपी (BJP) के साथ एलजेपी (LJP) का गठबंधन टूट के कगार पर पहुंच गया है. दोनों पार्टियों में जरमुंडी सीट को लेकर बात नहीं बनी. एलजेपी अपने प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र प्रधान के लिए यह सीट चाह रही थी, लेकिन बीजेपी ने देवेंद्र कुंवर को यहां से उम्मीदवार बना दिया है. ऐसे में अब एलजेपी गठबंधन से अलग अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ सकती है. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी 37 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. प्रदेश नेतृत्व ने 37 उम्मीदवारों की सूची पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान को सौंपी है.

37 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी!
पिछले दो दिनों से दिल्ली में सीट शेयरिंग को लेकर बीजेपी और एलजेपी में बातचीत का दौर जारी था, लेकिन यह बातचीत सफल होती नहीं दिख रही है. इसलिए एलजेपी ने अब अकेले दम पर झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ने का मन बनाया है. दरअसल, एलजेपी चुनाव में गठबंधन के तहत 6 सीटें चाह रही है. पार्टी जरमुंडी सीट से हर हाल में अपने प्रदेश अध्यक्ष को उतारना चाहती है, लेकिन बीजेपी ने इसे देने से इनकार कर दिया. साथ ही इस सीट से अपना उम्मीदवार की घोषणा भी कर दी. अब एलजेपी अकेले मैदान में उतरने का मन बनाया है. जानकारी के मुताबिक पार्टी 37 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.

वर्ष 2014 में LJP एक सीट पर लड़ी थी चुनाव

वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में एलजेपी ने बीजेपी के साथ मिलकर एक सीट पर विधानसभा चुनाव लड़ी थी. इसके बावजूद एलजेपी शिकारीपाड़ा सीट नहीं बचा सकी थी. एलजेपी के अलावा आजसू से भी बीजेपी की बात नहीं बन पा रही है. बैठक और बातचीत का दौर जारी है. जानकारी के मुताबिक, बीजेपी आजसू को 9 से 10 सीट देने को तैयार है, लेकिन आजसू इस पर राजी नहीं है और 19 सीटों की मांग कर रही है. अपनी दावेदारी वाली 19 सीटों की सूची आजसू ने बीजेपी को सौंप दी है. इनमें से लोहरदगा, चक्रधरपुर, चंदनकियारी, हुसैनाबाद जैसी सीटों को लेकर पेंच फंसा है. आजसू हर हाल ये सीटें अपने लिए चाहती है, जबकि चक्रधरपुर से प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा को पार्टी ने टिकट दे दिया है. लोहरदगा सीट पर बीजेपी कांग्रेस से हाल में पार्टी में आए सुखदेव भगत को उतारना चाहती है.

(इनपुट- अमितेश कुमार)

ये भी पढ़ें- झारखंड विधानसभा चुनाव: BJP की पहली लिस्ट में कटे मौजूदा इन 10 विधायकों के टिकट 

 

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 12:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर