Jharkhand Unlock-1 : एक हफ्ते बढ़े लॉकडाउन में दिखी अनलॉक की साफ तस्वीर

न्यूज़18 क्रिएटिव

न्यूज़18 क्रिएटिव

Jharkhand Lockdown Extends : कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन में अब तक राज्य में ज़िले के भीतर घूमने के लिए भी ई-पास ज़रूरी था, लेकिन अब नहीं होगा. अब अगर आप एक ज़िले से दूसरे ​में जाएंगे, तभी ई-पास लेना होगा.

  • Share this:

रांची. 'बंद समझो तो बंद, खुला समझो तो खुला है.' एक प्रसिद्ध हास्य कविता की यह पंक्ति झारखंड में लॉकडाउन के बारे में लिये गए फैसले पर खरी उतरती दिख रही है. राज्य भर में लॉकडाउन को स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तौर पर एक हफ्ते यानी 10 जून तक के लिए और बढ़ा दिया गया है, लेकिन राज्य के लोगों के प्रमुख सुझावों को मानते हुए सरकार ने एक तरह से काफी रियायत भी दे दी है. 15 ज़िलों में सभी दुकानें खुलने का रास्ता साफ कर दिया गया है तो रांची समेत 9 ज़िलों में कुछ दुकानें नहीं खुल पाएंगी. सबसे अहम सुझाव को मानते हुए राज्य सरकार ने ज़िलों के भीतर चल रहे ई पास सिस्टम से राहत दी है.

आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में एक्सपर्ट्स और अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने लॉकडाउन के बारे में फैसला लेते हुए सभी 24 ज़िलों में मेडिकल को छोड़कर बाकी दुकानों के दोपहर 2 बजे तक खुलने की इजाज़त दी. यह भी स्पष्ट किया गया कि किसी भी ज़िले में मॉल या मल्टी ब्रांड वाले स्टोर नहीं खुल सकेंगे. लॉकडाउन को लेकर जो अहम फैसले किए गए, उनकी एक सूची खुद सोरेन ने सोशल मीडिया पर जारी की.

ये भी पढ़ें : राजधानी रांची नहीं पहुंच पा रहा फलों का राजा, कौड़ियों के दाम बिक रही महीनों की मेहनत


ये भी पढ़ें : झारखंड : बड़े लक्ष्य के लिए बनी थी स्पेशल 40 फोर्स, लेकिन कोरोना से हुई बेबस!

राज्य भर में तीन जून की सुबह तक लॉकडाउन लागू था, जिसे अभी 10 जून तक के​ लिए कुछ शर्तों और रियायतों के साथ बढ़ा दिया गया. इससे पहले सीएम ने सोशल मीडिया पर लोगों से अनलॉक के संबंध में सुझाव मांगे थे, जिसमें ई पास व्यवस्था को रद्द किए जाने के सुझाव सबसे अहम थे. इसी तरह के सुझावों के आधार पर राज्य में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई है. जानिए कहां, कैसे हो रहा है अनलॉक.

कहां क्या खुलेगा तो कहां क्या नहीं?



किसी भी ज़िले में मॉल और मल्टी ब्रांड वाली दुकानों के साथ ही, स्वीमिंग पूल, पार्क, जिम, मेला, प्रदर्शनी, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, सलून आदि भी नहीं खुल सकेंगे. इन पर पहले की तरह पाबंदी रहेगी. शादी विवाह आयोजनों के लिए भी कोई छूट नहीं होगी. सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक दुकानें खुल सकेंगी। राजधानी रांची समेत नौ जिलों में कपड़ा, जूता, जेवर आदि की दुकानें नहीं खुलेंगी.

ये भी पढ़ें : बेटे को हर महीने चढ़ता है खून, पिता 400 KM साइकिल चलाकर जाते हैं अस्‍पताल

ऐसे 15 ज़िले, जहां संक्रमण का स्तर कम है, वहां सभी दुकानें शर्तों के साथ निर्धारित समय तक खुल सकेंगी. लेकिन राजधानी रांची व जमशेदपुर समेत ज़्यादा संक्रमण वाले 9 ज़िलों में ज़ेवर, कपड़ा और जूते की दुकानों को छोड़कर अन्य सीमित तौर पर खुलेंगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज