होम /न्यूज /झारखंड /लोकसभा चुनाव 2019: क्या झारखंड में BJP दोहरा पाएगी 2014 का प्रदर्शन?

लोकसभा चुनाव 2019: क्या झारखंड में BJP दोहरा पाएगी 2014 का प्रदर्शन?

झारखंड लोकसभा चुनाव में जाने कौन-कितनी सीटों पर लड़ेगा

झारखंड लोकसभा चुनाव में जाने कौन-कितनी सीटों पर लड़ेगा

लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर आज शाम 5 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी है. उम्मीद ...अधिक पढ़ें

    लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर आज शाम 5 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी है. उम्मीद जताई जा रही है कि इसमें आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने भी लोकसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है. झारखंड में कुल 14 लोकसभा सीटें हैं.

    लोकसभा चुनाव में बीजेपी अपने मौजूदा सांसदों पर ही दांव लगाएगी या कुछ चेहरे बदले जाएंगे, इसे लेकर तरह-तरह के कयास लग रहे हैं. जेएमएम के साथ गठबंधन होने के बाद कांग्रेस को उम्मीद है कि वह राज्य में ज्यादा सीटें जीतेगी. बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को यहां करारी हार का सामना करना पड़ा, इस चुनाव में उसे एक भी सीट नहीं मिली थी. अब वह क्षेत्रियों दलों को साथ लेकर बीजेपी को चुनौती पेश करना चाहती है, वहीं बीजेपी यहां चुनाव दर चुनाव अपनी स्थिति मजबूत करती गई है. 2009 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 8 सीटें मिली थीं लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में उसके प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ और वह 40.10 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 14 में से 12 सीटें जीतने में कामयाब हुई.

    पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस, जेवीएम और जेएमएम को 34.7 प्रतिशत वोट मिले जो कि बीजेपी से 5.4 फीसद कम रहा. कांग्रेस इस बार क्षेत्रीय दलों को साथ लेकर भगवा पार्टी को पीछे धकेलने का पूरी कोशिश कर रही है. झारखंड में हुए इस साल 3 उपचुनावों में 2 पर जेएमएम और 1 पर कांग्रेस को जीत मिली. 2014 के बाद हुए 7 उपचुनावों में बीजेपी केवल 1 सीट जीत पाई और उसे 6 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा.

    वहीं साल 2014 के चुनाव में दिल्ली में बीजेपी के सभी सात उम्मीदवार चुने गए थे. पिछली बार बीजेपी का वोट प्रतिशत 46% था. इस बार बीजेपी वोट प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद कर रही है. खासतौर पर उन इलाकों में जहां वह पिछली बार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी थी.

    ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019: शिमला में मेयर से लेकर मंत्री तक पार्क और पार्किंग का कर रहे उद्घाटन

    ये भी पढ़ें-सांसद रामस्वरूप शर्मा के गोद लिए मनाली के इस गांव में नहीं मिल रहा पीने का पानी

    ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2019: तारीखों के ऐलान की संभावना के बीच बिहार में तेज हुई हलचल

    Tags: Lok Sabha Election, Lok Sabha Election 2019

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें