रथयात्रा मेले में सुरक्षा की होगी हाईटेक व्यवस्था

मंदिर प्रबंधन समिति के अधिकारियों की माने तो इस बार सुरक्षा में पारंपरिक सुरक्षा इंतजाम के साथ साथ हाईटेक व्यवस्था भी की जा रही है.

Manoj Kumar | News18 Jharkhand
Updated: July 10, 2018, 3:22 PM IST
रथयात्रा मेले में सुरक्षा की होगी हाईटेक व्यवस्था
भगवान जगन्नाथ की मंदिर
Manoj Kumar
Manoj Kumar | News18 Jharkhand
Updated: July 10, 2018, 3:22 PM IST
रांची की प्रसिद्ध रथयात्रा मेले में इस बार सुरक्षा के पारंपरिक व्यवस्था के साथ साथ हाईटेक व्यवस्था भी होगी. जी हां मेले में बढ़ती भीड़ को देखते हुए राज्य पुलिस प्रशासन और मंदिर न्यास सह प्रबंधन समिति ने सुरक्षा को लेकर तैयारियों को अंतिम रुप देना शुरु किया है.

रथयात्रा की तैयारी जोरों पर है. एक ओर जहां रथ को सजाया संवारा जा रहा है वहीं मेले को लेकर झूला और दुकानें भी लगनी शुरु हो गयी है. ऐसे में मेले में उमड़ने वाली लाखों की भीड़ को नियंत्रित करने और शांति व्यवस्था के साथ मेले को संपन्न कराना मंदिर न्यास समिति और जिला प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती है. इस चुनौती से निपटने को लेकर दोनों ने समन्वित प्रयास से सुरक्षा इंतजाम का खाका तैयार किया है.

मंदिर प्रबंधन समिति के अधिकारियों की माने तो इस बार सुरक्षा में पारंपरिक सुरक्षा इंतजाम के साथ साथ हाईटेक व्यवस्था भी की जा रही है. तकनीक के सहारे रथयात्रा मेले में आने वाले हर एक पर निगाह रखी जायेगी.

अलौकिक होती है भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

प्रसिद्ध जगन्नाथ रथयात्रा मेले की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन ने भी काफी तैयारी की है. मेले के दौरान जहां अतिरिक्त पुलिसकर्मी और पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है. वहीं ट्रैफिक पोस्ट और मुख्यमंदिर से मौसीबाड़ी तक भी सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जा रहा है. इसके अलावे चप्पे चप्पे
पर सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से नजर रखी जायेगी. रथयात्रा को लेकर अलग से सुरक्षा घेरा बनाया जायेगा जिसमें सादे लिबास में भी सुरक्षाकर्मी लगाये जाएंगे और पूजा समिति के वॉलेंटियर को रखा जायेगा. पूरी रथयात्रा मेले की सुरक्षा को लेकर निलाद्री भवन में एक अस्थायी कंट्रोल रुम भी स्थापित किया जा रहा है.

जगन्नाथपुर रथ यात्रा व मेले की तैयारियों में जोर शोर से जुटा प्रशासन
Loading...

निसंदेश सैंकड़ों वर्षों से चली आ रही इस रथयात्रा में लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है. 13 जुलाई को नेत्रदान से रथयात्रा मेला शुरु होगी. 14 जुलाई को भगवान जगन्नाथ, बलभ्रद और सुभद्रा की मौसीबाड़ी के लिए रथयात्रा निकाली जायेगी, और 23 जुलाई घुरती रथयात्रा निकलेगी. ऐसे में इस मेले में अनुमानित 20 लाख से अधिक लोग आएंगे जिनकी सुरक्षा को लेकर की गयी तैयारियों का दावा कितना मजबूत है ये मेले के दौरान ही पता चल पायेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2018, 2:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...