झारखंड में मदरसा, मध्यमा, मैट्रिक व इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षाओं का ऐलान

जैक अध्यक्ष अरविंद सिंह
जैक अध्यक्ष अरविंद सिंह

झारखंड में 28 अक्टूबर से मदरसा, मध्यमा और इंटर वोकेशनल की परीक्षा (Exams) शुरू होगी. वहीं मैट्रिक और इंटर कम्पार्टमेटल की परीक्षाएं 6 नवंबर से ली जाएगी.

  • Share this:
रांची. परीक्षा के इंतजार में बैठे झारखंड के करीब 1,38,000 स्टूडेंट्स के लिए राहतभरी खबर है. राज्य सरकार (Hemant Government) से अनुमति मिल जाने के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) एक महीने के अंदर यानी दीपावली से पहले सभी परीक्षा कराने का निर्णय लिया है. इसके तहत 28 अक्टूबर से मदरसा, मध्यमा और इंटर वोकेशनल की परीक्षा राज्य भर में होंगी. वहीं मैट्रिक-इंटर कम्पार्टमेंटल की परीक्षा 6 नवंबर से होगी.

जैक अध्यक्ष अरविंद सिंह ने कहा कि इन सभी परीक्षाओं के लिए जैक ने 600 से अधिक परीक्षा केन्द्र बनाये हैं. परीक्षा के दौरान इन केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए खास प्रबंध किये गये हैं.

कौन- कौन सी परीक्षाएं होंगी आयोजित?



राज्य के आवासीय विद्यालय के लिए प्रवेश परीक्षा
मॉडल स्कूलों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा

इंटर वोकेशनल की परीक्षा

मध्यमा और मदरसा बोर्ड परीक्षा

मैट्रिक- इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षाएं

आठवीं की विशेष परीक्षा

कोरोना के कारण स्कूल बंद हैं. पढ़ाई के साथ साथ परीक्षाएं भी समय पर नहीं हो पा रही हैं. ऐसे में जैक ने कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय के साथ इन परीक्षाओं को आयोजित कराने का निर्णय लिया है.

दो महीना देरी से होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं 

बता दें कि जैक ने 2021 में हाेने वाली परीक्षाओं की प्लानिंग अभी से शुरू कर दी है. कोरोना के कारण अगले साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं दाे महीना देरी से हाेगी. फरवरी के बदले मार्च या अप्रैल में हो सकती है. इससे आगे परीक्षा की तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी.


जैक अध्यक्ष ने कहा कि काेविड से पढ़ाई प्रभावित हुई है. ऐसे में फरवरी में परीक्षा आयाेजित कराना संभव नहीं है. बच्चाें काे पढ़ने के लिए समय कम मिल रहा है. वे ऑनलाइन पढ़ाई के भराेसे हैं. सिलेबस में भी कटाैती होगी. इसे 40 प्रतिशत तक कम किया जाएगा. कोरोना को देखते हुए परीक्षा केंद्राें की संख्या भी दाेगुनी करनी पड़ेगी.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज