होम /न्यूज /झारखंड /नौकरी छोड़ खोला बेबी प्लांट मॉल, 3 साल में 30 लाख रुपये पहुंचा टर्नओवर, 200 युवाओं को दिया रोजगार

नौकरी छोड़ खोला बेबी प्लांट मॉल, 3 साल में 30 लाख रुपये पहुंचा टर्नओवर, 200 युवाओं को दिया रोजगार

बेबी प्लांट मॉल में कई तरह के इंडोर व आउटडोर प्लांट उपलब्ध हैं. यहां एक-एक प्लांट की कई वैरायटी मिल जाती है. खास बात है ...अधिक पढ़ें

    शिखा श्रेया/रांची. रांची के न्यू अलकापुरी हरमू निवासी सौरभ कुमार ने 2019 में बेबी प्लांट ग्रीन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के नाम से स्टार्टअप शुरू किया. जो आज एक सक्सेसफुल बिजनेस का रूप ले चुका है. बेबी प्लांट मॉल से पौधों की बिक्री की जाती है. इसकी खासियत है कि रांची सहित आसपास के जिलों में होम डिलीवरी भी की जाती है.

    बेबी प्लांट मॉल में कई तरह के इंडोर व आउटडोर प्लांट उपलब्ध हैं. यहां एक-एक प्लांट की कई वैरायटी मिल जाती है. खास बात है कि यहां किसी तरह की बारगेनिंग नहीं की जाती, फिक्स्ड रेट है. युवाओं को इस काम से जोड़कर रोजगार का अवसर भी प्रदान किया जा रहा हैं. कम पढ़े लिखे युवाओं के लिए रोजगार का बेहतर विकल्प साबित हो रहा है.

    नौकरी ठुकराकर शुरू किया बिजनेस
    सौरभ कहते हैं कि उन्होंने डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के बाद कुछ दिनों तक नौकरी की. लेकिन हमेशा खुद का स्टार्टअप शुरू करने का मन था. क्योंकि पौधों से लगाव था, इसलिए देश के अन्य राज्यों में घूमकर पौधों के बारे में जानकारी जुटाई. इस क्रम में पुणे स्थित नर्सरी हब भी गया. इसके बाद खुद का व्यापार शुरू किया.

    युवाओं के लिए रोजगार के अवसर
    सौरभ अपने व्यवसाय को बढ़ाने के साथ ही युवाओं को रोजगार से भी जोड़ रहे हैं. इनके प्लांट की मांग रांची के अलावा खूंटी, लोहरदगा व सिमडेगा में भी है. यह प्लांट उपलब्ध कराने के साथ-साथ गार्डन बनाने में भी मदद करते हैं. इसके लिए स्थानीय युवाओं को गार्डनिंग की निशुल्क ट्रेनिंग देकर उन से काम लिया जाता है. सौरभ अभी तक करीब 200 युवाओं को रोजगार दे चुके हैं.

    दसवीं में अच्छे मार्क्स आए तो पिताजी ने रोपे 1000 पौधे
    सौरभ के दसवीं में अच्छे अंक प्राप्त होने पर पिता ने इनके नाम से 1000 पौधे रोपे थे. साथ ही इन्हें पौधे की अहमियत भी समझाई गई थी. तभी से पौधे के प्रति लगाव होना शुरू हो गया. सौरभ कहते हैं इसी लगाओ की वजह से स्टार्टअप शुरू किया जो आज 30 लाख के टर्नओवर तक पहुंच चुका है.

    कितने की हैं प्लांट और कैसे मंगाए
    सौरभ कहते हैं, यहां 100 से लेकर 2500 रुपए तक के पौधे मौजूद हैं. जैसे बेबी मनी प्लांट – 100 रुपये, एयर प्लांट – 200, पोनी टेल प्लांट – 250, लकी बैम्बू – 200, मार्बल मनी – 130, चमडोरिया प्लांट – 250 रुपये के हैं. उनके नंबर 9304206996 पर फोन करके या www.babyplant.in पर जाकर प्लांट ओर्डर कर सकते हैं या सीधा न्यू अल्कापुरी कॉलोनी, हरमु के बेबी प्लांट मॉल आ सकते हैं. इस गूगल मैप से मदद ले सकते हैं. https://maps.app.goo.gl/fxH3Cw4zeqaJCJjY9

    Tags: Jharkhand news, Ranchi news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें