Home /News /jharkhand /

mandar by election 60 05 percent voting in mandar by election 7 percent less than 2019 election jhnj

मांडर उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न, 60.05% पड़े वोट, 2019 के मुकाबले 7 फीसदी कम मतदान

मांडर उपचुनाव में गुरुवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हो गया.

मांडर उपचुनाव में गुरुवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हो गया.

Mandar By election: मांडर उपचुनाव में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हो गया. वर्ष 2019 के चुनाव की तुलना में उपचुनाव में करीब 7 फीसदी कम वोट पड़े हैं. इस बार 60.05 फीसदी वोटिंग हुई, जबकि वर्ष 2019 में 67.52 फीसदी वोटिंग हुई थी. इसी के साथ 14 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी है. 26 जून को मतगणना है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में मांडर उपचुनाव के लिए गुरुवार को शांतिपूर्ण ढंग से मंतदान संपन्न हो गया. वर्ष 2019 के चुनाव की तुलना में उपचुनाव में करीब 7 फीसदी कम वोट पड़े हैं. इस बार 60.05 फीसदी वोटिंग हुई, जबकि वर्ष 2019 में 67.52 फीसदी वोटिंग हुई थी. इसी के साथ 433 बूथों पर हुए मतदान के बाद 14 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी है. 26 जून को मतगणना है. उस दिन पता चलेगा कि जीत का सेहरा किसके सर सजा.

मांडर उपचुनाव के मैदान में कुल 14 उम्मीदवार हैं. इस चुनाव में कांग्रेस से शिल्पी नेहा तिर्की जो कि बंधु तिर्की की बेटी हैं, सत्ता पक्ष की ओर से चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी से गंगोत्री कुजूर , निर्दलीय देव कुमार धान सहित 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि चुनावी मुकाबला बीजेपी की गंगोत्री कुजूर, कांग्रेसी की शिल्पी नेहा तिर्की और निर्दलीय देव कुमार धान के बीच ही माना जा रहा है.

बता दें कि साल 2019 के चुनाव में जेवीएम की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले बंधु तिर्की को यहां 92 हजार से ज्यादा वोट मिले थे. उनका मुकाबला भाजपा के देवकुमार धान से था. उन्हें 69 हजार वोट मिले थे. तीसरे नंबर पर 23 हजार वोट के साथ ओवैसी की पार्टी के उम्मीदवार शिशिर लकड़ा थे. जबकि कांग्रेस के सनी टोप्पो महज 8 हजार 800 वोट के साथ पांचवें नंबर पर थे. लेकिन इस बार का चुनावी गणित बिल्कुल अलग है. देवकुमार धान बीजेपी से बगावत कर मैदान में हैं. वहीं 2014 में पहली बार मांडर में कमल खिलाने वाली गंगोत्री कुजूर पर बीजेपी ने विश्वास जताया है. लेकिन सबकी नजर बंधु तिर्की की बेटी शिल्पी नेहा तिर्की पर टिकी है.

गौरतलब है कि आय से अधिक संपत्ति मामले में सजा मिलने के बाद बंधु तिर्की की विधायकी जाने पर मांडर में उपचुनाव हो रहा है. 26 जून को उपचुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे. उससे पहले मांडर की 3 लाख 54 हजार 877 मतदाताओं ने अपना मत ईवीएम में दर्ज करा दिया है. इनमें महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 79 हजार 293 हैं.

Tags: By election, Jharkhand news, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर