JAC Board Results: झारखंड में जून के पहले हफ्ते में जारी हो सकते हैं मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट
Board-Results News in Hindi

JAC Board Results: झारखंड में जून के पहले हफ्ते में जारी हो सकते हैं मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट
जैक मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं के रिजल्ट जून में जारी कर सकती है. (फाइल फोटो)

JAC अध्यक्ष ने बताया कि मैट्रिक (Matric) और इंटर (Inter) परीक्षा के करीब 32 लाख कॉपियां के मूल्यांकन में 15 से 20 दिन लगेंगे.

  • Share this:
रांची. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के कारण झारखंड में मैट्रिक (Matric) और इंटर (Inter) परीक्षाओं के रिजल्ट पर लगा ग्रहण अब छटने वाला है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक (JAC) ने कॉपियों की जांच शुरू करवा कर जून के पहले सप्ताह में रिजल्ट देने की तैयारी कर ली है. शिक्षा सचिव एपी सिंह ने जैक को मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शुरू करने का निर्देश दिया है. शिक्षा विभाग से मिले इस निर्देश के बाद जैक सोमवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर कॉपियों के मूल्यांकन की रूपरेखा तय करेगा.

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मैट्रिक और इंटर परीक्षा में शामिल हुए साढ़े छह लाख विद्यार्थियों के कॉपियों की जांच शुरू नहीं हो पायी है. लॉकडाउन की बढ़ती मियाद को देखते हुए शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार जांच केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ परीक्षकों को मास्क पहनकर कॉपियों की जांच कराई जाएगी. जांच केन्द्रों के सभी कमरों को सेनिटाइज करने के बाद प्रत्येक रूम में दो मीटर की दूरी पर परीक्षक कॉपियों की जांच करेंगे.

जून में जारी हो सकते हैं रिजल्ट 
जैक अध्यक्ष अरविंद सिंह ने बताया कि कोरोना बंदी से पहले राज्य भर में 68 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये थे. अब इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी. ये भी प्रयास किया जा रहा है कि स्कूलों के बड़े हॉल और कमरों का अधिक से अधिक मूल्यांकन कार्य में इस्तेमाल किये जाएं. मैट्रिक और इंटर परीक्षा के करीब 32 लाख कॉपियां विभिन्न विषयों की हैं, जिसके मूल्यांकन में 15 से 20 दिन लगेंगे. माना जा रहा है कि मई के दूसरे सप्ताह से मूल्यांकन कार्य शुरू होगा. यदि कॉपियों की जांच हो जाती है, तो टेबुलेशन कर जून के पहले या दूसरे सप्ताह तक रिजल्ट आ जाएगा.



नये सेशन को लेकर जैक चिंतित 


फरवरी में मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं राज्य में हुई थीं. अप्रैल के अंत तक रिजल्ट देने की जैक ने घोषणा की थी. मगर कोरोना के कारण सारी तैयारी धरी की धरी रह गई. अब छात्रों के सेशन को लेकर भी जैक चिंतित है. इसलिए रिजल्ट को लेकर तेजी दिखा रही है.

रिपोर्ट- भुवन किशोर झा

ये भी पढ़ें- झारखंड में मिले 15 नए पॉजिटिव केस, सूबे में संक्रमितों की संख्या 81 पहुंची

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading