लाइव टीवी

झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा अगले साल 11 फरवरी से

News18 Jharkhand
Updated: October 10, 2019, 4:37 PM IST
झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा अगले साल 11 फरवरी से
मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए विद्यार्थी 12 नवंबर से 10 दिसंबर 2019 तक ऑनलाइन फॉर्म भर पाएंगे.

11 फरवरी से शुरू होकर मैट्रिक की परीक्षा 25 फरवरी तक और इंटर की परीक्षा 2 मार्च 2020 तक चलेगी. मैट्रिक परीक्षा के लिए प्रखंड स्तर पर और इंटर परीक्षा के लिए अनुमंडल स्तर पर केन्द्र बनाये जाएंगे.

  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा (Matric-Inter Exams) की तिथि घोषित हो गई है. 11 फरवरी 2020 से दोनों परीक्षाएं राज्य में शुरू होंगी. मैट्रिक की परीक्षा 25 फरवरी तक और इंटर की परीक्षा 2 मार्च तक चलेगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) (Jharkhand Academic Council)) ने इस बाबत अपनी स्वीकृति दे दी है. वहीं कक्षा आठ और नौ की बोर्ड परीक्षा जनवरी में होगी. मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए विद्यार्थी 12 नवंबर से 10 दिसंबर 2019 तक ऑनलाइन फॉर्म भर पाएंगे.

जैक ने शुरू की तैयारी
जैक ने इन परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है. परीक्षा केंद्र निर्धारण को लेकर सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी किया गया है. मैट्रिक परीक्षा के लिए केंद्र प्रखंड स्तर पर और इंटर परीक्षा के लिए अनुमंडल स्तर पर केन्द्र बनाये जाएंगे. दोनों परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में ली जाएंगी. परीक्षा के साथ-साथ कॉपियों के मूल्यांकन की भी तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है.



अंगीभूत कॉलेजों के शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी


जैक ने राज्य के अंगीभूत कॉलेजों में पढ़ाने वाले इंटर के शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी की है. इन कॉलेजों में कार्यरत थर्ड एवं फोर्थ ग्रेड के कर्मियों के मानदेय में भी बढ़ोतरी को मंजूरी दी गयी है. शिक्षकों के मानदेय में चार हजार रुपये की वृद्धि की गई है. शिक्षकों को वर्तमान में अधिकतम आठ हजार या प्रति क्लास 300 रुपये मिलता था. इसे बढ़ाकर अब अधिकतम 12 हजार व प्रति क्लास 400 रुपये कर दिया गया है. वहीं क्लर्क को छह के बदले आठ हजार और चपरासी को चार के बदले अब छह हजार प्रति माह मिलेंगे.

Loading...


इनपुट- नौशाद आलम




News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 4:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...