होम /न्यूज /झारखंड /Ranchi Smart City: रांची स्मार्ट सिटी में हर वर्ग को मिलेगा अपना आशियाना, यहां जानें पूरा प्लान

Ranchi Smart City: रांची स्मार्ट सिटी में हर वर्ग को मिलेगा अपना आशियाना, यहां जानें पूरा प्लान

X
रांची

रांची स्मार्ट सिटी

Ranchi News: राकेश कुमार ने बताया, स्मार्ट सिटी के अंदर पुलिस मुख्यालय होगा व चेन्नई अपोलो ग्रुप का एक सुपरस्पेशलिटी हॉ ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- शिखा श्रेया

रांची. झारखंड की राजधानी रांची में बहुत जल्दी स्मार्ट सिटी बनकर तैयार होगी. जिसमें लोगों को एक से बढ़कर एक सुविधाएं मिलेगी. स्मार्ट सिटी का काम जोर शोर से चल रहा है और आम इंसान भी स्मार्ट सिटी में अपने आशियाने के सपने को सच कर सकता हैं. घर के अलावा और भी कई मॉडर्न फैसिलिटी से लैस होगा रांची स्मार्ट सिटी.

रांची स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट जीएम टेकनिकल राकेश कुमार ने News18 Local को बताया कि रांची स्मार्ट सिटी में हमारी कोशिश है कि हर वर्ग के लोगों के लिए कुछ ना कुछ बेहतरीन हो,चाहे वह लोवर मिडिल क्लास, मिडिल क्लास या अपर मिडिल क्लास हो. साथी स्मार्ट सिटी में इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ हमने पर्यावरण व इको फ्रेंडली वातावरण को भी प्रमुखता के साथ जुड़ा है.

मिलेंगी कई सुविधाएं
राकेश कुमार ने बताया, रांची स्मार्ट सिटी एरिया में पहले से चल रहे 12 प्रोजेक्ट में 4 प्रोजेक्ट लगभग पूरे हो चुके हैं और 8 पर काम अंतिम चरण में हैं. पूरे होने के बाद रांची स्मार्ट सिटी राज्य की पहला मॉडल टाउनशिप कह लायेगी. यहां पर लोगों को 24 घंटे बिजली, पानी और साफ सफाई मिलेगी व घरों से निकालने वाले गंदे पानी के लिए मॉडर्न सीवरेज ड्रेनेज सिस्टम होगा. इलेक्ट्रिक बस चलेगी व ऑप्टिकल फाइबर लगाया जाएगा जिससे कही भी खंबे व तार नजर नहीं आयेगा सब अंडर ग्राउंड होगा.

राकेश कुमार बताते हैं, लोगों की सेहत का भी खास ख्याल रखा जाएगा. 1 किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक व सड़क के किनारे फुटपाथ बनाया जाएगा. पार्किंग के लिए अच्छी खासी जगह होगी. साथी आम लोग भी यहां अपना आशियाना बना सकते हैं हर वर्ग के लिए अपार्टमेंट उपलब्ध होगा. फिलहाल 16 हजार अपार्टमेंट यहां प्रस्तावित है इसे बनने में 3 साल तक का समय लग सकता हैं.

फाइव स्टार होटल और अपोलो अस्पताल तक
राकेश कुमार ने बताया, स्मार्ट सिटी के अंदर पुलिस मुख्यालय होगा व चेन्नई अपोलो ग्रुप का एक सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल भी खुलेगा. जिससे लोगों को अच्छी इलाज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा यहां फाइव स्टार होटल का निर्माण मिक्स यूज जमीन पर होगा.

रांची स्मार्ट सिटी में रांची के सांसद संजय सेठ ने भी कुछ चीजों को रखने की बात कही है. संजय सेठ ने बताया, रांची स्मार्ट सिटी में एक नौनिहाल व एक हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए भी जगह होनी चाहिए ताकि बच्चों को बाहर जाने की जरूरत ना पड़े. साथी बच्चों के लिए अच्छा खासा प्लेग्राउंड, स्विमिंग व टेनिस कोर्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध हो.

Tags: Jharkhand Government, Jharkhand news, Multi-storeyed flats, Ranchi news, Smart City Project, Smart City Yojna

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें