लाइव टीवी

पाला बदलते ही विधायकों के बदले सुर, बोले- झारखंड में लागू हो एनआरसी

News18 Jharkhand
Updated: October 25, 2019, 2:16 PM IST
पाला बदलते ही विधायकों के बदले सुर, बोले- झारखंड में लागू हो एनआरसी
सुखदेव भगत का कहना है कि घुसपैठ का असर राज्य के आर्थिक संसाधनों पर पड़ता है. इससे सामाजिक संरचना भी प्रभावित होती है.

जेएमएम (JMM) छोड़ बीजेपी (BJP) में शामिल हुए विधायक कुणाल षाडंगी (Kumal Shadangi) का कहना है कि घुसपैठ (Infiltration) बहुत बड़ी समस्या है. लेकिन विपक्ष की समस्या यह है कि जनता की भावनाओं से जुड़े मुद्दों को भी राजनीतिक एजेंडा बनाकर विरोध किया जाता है.

  • Share this:
रांची. जेएमएम (JMM) और कांग्रेस (Congress) छोड़ बीजेपी (BJP) में शामिल होने वाले विधायकों (MLAs) ने भी झारखंड के लिए राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी (NRC) को जरूरी मुद्दा बताया है. कांग्रेस से बीजेपी में आए विधायक सुखदेव भगत (Sukhdev Bhagat) ने कहा कि एनआरसी का मसला समाज के किसी वर्ग से संबंधित नहीं है, बल्कि ये राज्य की सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा है. इसलिए जरूरत पड़ने पर इसे राज्य में जरूर लागू किया जाना चाहिए. सुखदेव भगत का ये भी कहना है कि घुसपैठ (Infiltration) का असर राज्य के आर्थिक संसाधनों पर पड़ता है. इससे सामाजिक संरचना भी प्रभावित होती है.

जेएमएम छोड़ बीजेपी में शामिल हुए विधायक कुणाल षाडंगी का कहना है कि झारखंड विधानसभा में भी कई बार ये मुद्दा उठा. संथाल परगना क्षेत्रों में घुसपैठ के मामले सामने आए. घुसपैठ बहुत बड़ी समस्या है. देश सबसे ऊपर होना चाहिए. लेकिन विपक्ष की समस्या यह है कि जनता की भावनाओं से जुड़े मुद्दों को भी राजनीतिक एजेंडा बनाकर विरोध किया जाता है. सरकार को गंभीरता से इस मसले की जांच करानी चाहिए. इसे निश्चित रूप से लागू किया जाना चाहिए.

झारखंड बीजेपी चुनाव प्रभारी ओमप्रकाश माथुर और सीएम रघुवर दास पहले ही विधानसभा चुनाव में एनआरसी को अहम मुद्दा बनाने की बात कही है. राजमहल विधायक अनंत ओझा और गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे संथाल परगना क्षेत्र में घुसपैठ को लगातार मुद्दा बनाते रहे हैं. अब विपक्ष छोड़ सत्तापक्ष का साथ होने वाले विधायकों ने भी इसे जरूरी मुद्दा माना है. बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले जेएमएम और कांग्रेस के चार विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम लिया. इनमें सुखदेव भगत, कुणाल षाडंगी, मनोज यादव और जयप्रकाश भाई पटेल शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के जमीन सौदों की होगी जांच, सरकार ने दिया आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 2:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...