• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • झारखंड में मनरेगा के तहत 1419 पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू, जानें डिटेल्स

झारखंड में मनरेगा के तहत 1419 पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू, जानें डिटेल्स

झारखंड में मनरेगा के तहत 14 सौ से ज्यादा पदों पर बहाली होनी है.

झारखंड में मनरेगा के तहत 14 सौ से ज्यादा पदों पर बहाली होनी है.

Jobs in Jharkhand: मनरेगा के तहत प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी से लेकर रोजगार सेवक तक के पदों पर भर्ती होनी है. जिला स्तर पर इसका विज्ञापन जारी कर दिया गया है.

  • Share this:
    रांची. झारखंड में रिक्त पड़े करीब 1419 पदों पर मनरेगाकर्मी बहाल होंगे. मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने इससे संबंधित निर्देश जारी कर दिया है. इसमें प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी से लेकर रोजगार सेवक तक के पद शामिल हैं. जिला स्तर पर इसका विज्ञापन जारी करते हुए जल्द से जल्द रिक्त पदों को भरने का लक्ष्य रखा गया है.

    मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने बताया कि मनरेगा के तहत कई योजनाएं चल रही है और भविष्य में कई और योजनाएं शुरू होने वाली है. ऐसे में जरूरी है कि मनरेगा कर्मियों के रिक्त पदों को भरा जाए. उन्होंने ये भी कहा कि मनरेगा के कार्य से महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने की योजना है. फिलहाल मनरेगा में 65 प्रतिशत महिलाओं की सहभागिता है. अब मेट के तौर पर भी महिलाओं का चयन किया जा रहा है, ताकि महिलाएं सिर्फ लाभुक के तौर पर ही नहीं, बल्कि योजनाओं के मॉनिटरिंग में भी मुख्य भूमिका निभा सके.

    झारखंड में मनरेगा के तहत रिक्त पद

    BPO - 246 पद

    सहायक अभियंता - 94 पद

    कनीय अभियंता - 238 पद

    कम्प्यूटर असिस्टेंट - 84 पद

    एकांउट असिस्टेंट - 61 पद

    रोजगार सेवक - 696 पद

    11 गैरअनुसूचित जिलों में शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ 

    इधर राज्य के 11 गैर अनुसूचित जिलों में शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद आज झारखंड हाईकोर्ट में अवमानना याचिका पर सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान प्रिंसिपल सेक्रेटरी राजेश कुमार शर्मा को अवमानना नोटिस जारी किया गया. दरअसल फरवरी 2021 में हाईकोर्ट के निर्देश का अनुपालन नहीं करने पर उनके खिलाफ अवमानना नोटिस जारी किया गया है. कोर्ट ने प्रिंसिपल सेक्रेटरी को 4 हफ्ते का समय दिया है. इतिहास और संस्कृत के अभ्यर्थियों की अवमानना याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई की गई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज