झारखंड में कब-कब और कहां-कहां हुई मॉब लिंचिंग, पढ़ें पूरी जानकारी

18 मई 2017 को एक ही दिन में जमशेदपुर और सरायकेला जिले में 7 लोगों को पीट-पीट कर मार डाला गया था

Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: June 14, 2018, 12:06 PM IST
झारखंड में कब-कब और कहां-कहां हुई मॉब लिंचिंग, पढ़ें पूरी जानकारी
सांकेतिक चित्र
Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: June 14, 2018, 12:06 PM IST
झारखंड में मॉब लिंचिंग के मामले समय-समय पर सामने आते रहे हैं. ताजा घटना गोड्डा का है. बुधवार को गोड्डा जिले के देवकांड थाना इलाके में भैंस चोरी के आरोप में भीड़ ने दो लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी. मृतकों की पहचान पोड़ैयाहाट के तालझारी गांव निवासी मुर्तजा अंसारी और सिराबुद्दीन अंसारी के रूप में की गई. इस मामले में पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज कर चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

रामगढ़ में कथित गौ-रक्षकों ने की थी हत्या  

रामगढ़ में 29 जून 2017 को अलीमुद्दीन की हत्या कर दी गई थी. कथित गौ-रक्षकों ने अलीमुद्दीन का 15 किलोमीटर तक पीछा करने के बाद बाजाटांड़ इलाके में भीड़ देखकर उसके द्वारा गौमांस ढोए जाने का हल्ला किया. इसके बाद भीड़ में शामिल लोगों ने सरेआम पीट-पीटकर अलीमुद्दीन को मार डाला था. लोगों ने उसकी गाड़ी को भी फूंक दिया था. इस सिलसिले में 11 आरोपियों को रामगढ़ फास्ट ट्रैक कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई.

बोकारो में बच्चा चोरी के आरोप में पीट-पीट कर हत्या

चार अप्रैल 2017 को बोकारो के चंद्रपुरा थाना इलाके के नर्रा गांव में बच्चा चोरी के आरोप में भीड़ ने शमसुद्दीन अंसारी की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी. वह अपने ससुराल नर्रा गांव आया हुआ था. तेनुघाट कोर्ट ने इस मामले में सभी दस आरोपियों को उम्र कैद की सजा सुनाई. रामगढ़ के बाद सूबे में ये दूसरा मॉब लिंचिंग का मामला था जिसमें कोर्ट ने सजा सुनाई.

जमशेदपुर-सरायकेला में एक ही दिन में हुईं थी 7 हत्याएं 

18 मई 2017 को सरायकेला-खरसांवा के राजनगर इलाके में बच्चा चोरी के आरोप में भीड़ ने तीन लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी. उसी दिन रात में जमशेदपुर के बागबेड़ा थाना क्षेत्र के नागाडीह गांव बच्चा चोरी के आरोप में गांववालों ने 3 युवकों को पीट-पीट कर मार डाला था. इस दौरान एक महिला की भी पिटाई की गई थी, जिसकी एक महीना बाद इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई.

ये भी पढ़ें-

झारखंड में पशु चोरी के शक में 2 लोगों की पीट-पीटकर हत्या, महाराष्ट्र में भीड़ ने ली 2 की जान

गोड्डा मॉब लिंचिंग: प्रदेश कांग्रेस ने बनाई तीन सदस्यीय जांच कमिटी
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर