• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • कभी लालू यादव की करीबी थीं अन्नपूर्णा देवी, मोदी मंत्रिमंडल में बनीं शिक्षा राज्य मंत्री

कभी लालू यादव की करीबी थीं अन्नपूर्णा देवी, मोदी मंत्रिमंडल में बनीं शिक्षा राज्य मंत्री

 अन्नपूर्णा देवी को केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है.

Modi Cabinet Expansion 2021: अन्नपूर्णा देवी (Annapurna Devi) को  केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री बनाया गया है. उनकी गिनती लालू यादव के करीबी नेताओं में की जाती है. 

  • Share this:
रांची. बिहार - झारखंड की राजनीति (Bihar Politics) में कभी राजद सुप्रीमो लालू यादव की करीबी माने जाने वाली अन्नपूर्णा देवी अब नरेंद्र मोदी के मंत्री मंडल में शामिल हो गई हैं. अन्नपूर्णा देवी को  केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री बनाया गया है.  बुधवार शाम केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार (Modi Cabinet Expansion) में झारखंड की नजरे शपथ ग्रहण पर टिकी थी. शपथ ग्रहण से ठीक पहले जब कोडरमा से बीजेपी सांसद अन्नपूर्णा देवी का नाम सूची में सार्वजनिक हुआ, तब सबसे पहले लोगों की जुबां पर यही आया कभी थी लालू यादव की करीबी, अब नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में मिली जगह. दरअसल, बीजेपी ने अन्नपूर्णा देवी को केंद्रीय राज्य मंत्री का दर्जा देते हुए एक तीर से कई निशाना साधने में सफलता पाई है. अब अन्नपूर्णा देवी (Annapurna Devi) झारखंड की राजनीति में बीजेपी के लिए उभरता हुआ सबसे मजबूत चेहरा बन गई है.




केंद्रीय मंत्री का शपथ लेने के बाद अन्नपूर्णा देवी (Annapurna Devi) ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष और प्रधानमंत्री का आभार. जिम्मेदारी को बेहतर तरीके से निभाने की कोशिश होगी. सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास दिख रहा है इस मंत्रिमंडल में. इसीलिए युवाओं और महिलाओं को प्राथमिकता मिली है. पार्टी ने ज़िम्मेदारी दी है और जो भी दिशानिर्देश होगा, उसका हम पालन करेंगे​. जातीय समीकरण के लिहाज से बीजेपी ने विपक्षी खेमे में भी जोरदार सेंधमारी की है. वही बीजेपी को महिला नेत्री के तौर पर एक सशक्त चेहरा मिल गया है, जो न सिर्फ झारखंड और बिहार, बल्कि उत्तर प्रदेश की राजनीति पर भी प्रभाव डालेगा. बीजेपी ने राजनीतिक - सामाजिक और वैकल्पिक लाभ के उद्देश्य से ये राजनीतिक पासा फेंका है.

घरेलू महिला से केंद्रीय राज्य मंत्री तक का सफर 


अन्नपूर्णा देवी एक कृषक परिवार से आती हैं. दुमका में उनकी प्रारंभिक शिक्षा - दीक्षा हुई. फिर पटना और रांची में अपनी शिक्षा पूरी की. साल 1993 में राजद नेता और पूर्व मंत्री रमेश प्रसाद यादव से अन्नपूर्णा देवी की शादी हुई. हालांकि 5 साल बाद ही उनके पति का निधन हो गया. बस यही से शुरू हुई इस घरेलू महिला की राजनीतिक यात्रा.


चुनावी मैदान में दी विरोधियों को मात

पति के निधन के बाद साल 1998 में कोडरमा विधानसभा सीट पर उपचुनाव में जीत का परचम लहराते हुए संसदीय राजनीति में इंट्री ली. फिर लगातार 2014 तक कोडरमा का प्रतिनिधित्व करती रहीं. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की नीरा यादव ने उन्हें शिकस्त दी. बदलते राजनीतिक हालात के अनुसार अन्नपूर्णा देवी ने भी बीजेपी का चोला पहनना पसंद किया. उस वक्त अन्नपूर्णा देवी राजद की प्रदेश अध्यक्ष थी. बीजेपी ने सबको चौंकाते हुए उन्हें अपने खेमे में कर लिया. 2019 के लोकसभा चुनाव में कोडरमा लोक सभा सीट से अन्नपूर्णा देवी ने बाबूलाल मरांडी को परास्त कर भारी मतों से जीत दर्ज की. फिर प्रदेश उपाध्यक्ष , उसके बाद राष्ट्रीय उपाध्यक्ष फिर हरियाणा का सह प्रभारी और अब केंद्रीय राज्य मंत्री का दर्जा उन्हें मिला.


पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज