झारखंड में 15 नहीं 13 जून को पहुंचेगा मानसून, 11 को कई जिलों में तेज बारिश की संभावना

झारखंड में प्री मानसून बारिश का दौर जारी है.

झारखंड में प्री मानसून बारिश का दौर जारी है.

Monsoon in Jharkhand: मौसम विभाग ने पहले 15 जून तक मानसून आने की संभावना व्यक्त की थी. लेकिन जिस रफ्तार से मानसून बढ़ रहा है, उसको देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि 13 जून तक झारखंड में मानसून प्रवेश कर जाएगा.

  • Share this:

रांची. झारखंड में प्री मानसून बारिश का दौर जारी है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि 11 और 13 जून को राज्य के कई जिलों में बारिश हो सकती है. सूबे में 15 जून तक मौसम शुष्क और साफ बना रहेगा. इसके साथ ही तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है.

झारखंड में अब 15 नहीं बल्कि 13 जून तक मानसून दस्तक दे देगा. ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है. पहले मौसम विभाग ने 15 जून तक मानसून आने की संभावना व्यक्त की थी. लेकिन जिस रफ्तार से मानसून बढ़ रहा है उसको देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि 13 जून तक झारखंड में मानसून पहुंच जाएगा.

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 13 जून तक मानसून आने की संभावना है. 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. उसके बाद झारखंड में प्रवेश करते हुए मानसून बिहार की तरफ बढ़ेगा. मौसम विभाग ने इस बार सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है. दरअसल दक्षिण-पूर्व मॉनसून बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसकी दिशा भी कुछ बदली हुई है. इस कारण केरल में मॉनसून आने के दूसरे-तीसरे दिन ही यह महाराष्ट्र और गुजरात के कई इलाकों में पहुंच गया. अब 11 से 13 जून के बाद मध्य भारत में इसके प्रवेश का अनुमान है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज