लाइव टीवी

Covid Lockdown: देश के इन शहरों में फंसे 50 हजार से ज्यादा झारखंडी, इस नंबर पर मांग सकते हैं मदद
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: March 26, 2020, 3:07 PM IST
Covid Lockdown: देश के इन शहरों में फंसे 50 हजार से ज्यादा झारखंडी, इस नंबर पर मांग सकते हैं मदद
गिरिडीह, कोडरमा, हजारीबाग, बोकारो और धनबाद जिले के हजारों मजदूर विभिन्न शहरों में फंसे हुए हैं.

Corona Lockdown: मुंबई के अंधेरी, ठाणे, चैंबुर, योगेश्वरी, मलाड़ सहित कई इलाके में टैक्सी ड्राइवर, ओला ड्राइवर, दिहाड़ी मजदूर, दर्जी सहित कल-कारखाने और रेस्तरां में काम करने वाले 20 हजार से ज्यादा झारखंडी वहां बेबस बने हुए हैं.

  • Share this:



रांची. कोरोना (Coronavirus) को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) है. लेकिन इस लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर उन गरीबों और मजदूरों (Labor) पर पड़ रहा, जो गांव छोड़कर शहर कमाने गए हैं. वे इन स्थानों पर फंस गए हैं. न खाने-पीने और रेंट देने के पैसे हैं, न ही घर लौटने का कोई चारा. लिहाजा ऐसे मजदूर वीडियो जारी कर सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, झारखंड के ऐसे करीब 50 हजार कामगार मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, मंगलौर, हैदराबाद और हिमाचल प्रदेश में फंसे हुए हैं. ये लोग गिरिडीह, कोडरमा, हजारीबाग, बोकारो और धनबाद जिले के रहने वाले हैं.

मुंबई में फंसे 20 हजार झारखंडी मजदूर 



मुंबई के अंधेरी, ठाणे, चैंबुर, योगेश्वरी, मलाड़ सहित कई इलाके में टैक्सी ड्राइवर, ओला ड्राइवर, दिहाड़ी मजदूर, दर्जी सहित कल-कारखाने और रेस्तरां में काम करने वाले 20 हजार से ज्यादा झारखंडी वहां बेबस बने हुए हैं. इनके पास खाने के लाले पड़ रहे हैं. टाइल्स मजदूर के रूप में काम करने वाले झारखंड के कई लोग कर्नाटक के मंगलौर स्थित टुकटू विरचउल्ला में फंसे हुए हैं. 40 से मजदूरों के केरल के त्रिपुर के चलाकुड़ी में फंसने की सूचना है.

कुछ चलकर पहुंचे घर

हालांकि कुछ मजदूर से स्थानीय लोगों से चंदा लेकर प्राइवेट गाड़ी से घर पहुंचे हैं. ये लोग हजारीबाग, गिरिडीह, कोडरमा, चतरा जिले के रहने वाले हैं. बोकारो के गोमिया प्रखंड के चतरोचट्टी पंचायत के एक हजार से ज्यादा मजदूर बाहर से किसी तरह अपने घर लौट आए हैं. हालांकि दिल्ली-मुंबई से निकले कुछ मजदूर बनारस में फंस गए थे. जिसके बाद इनलोगों ने सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर गांव का सफर तय किया.

कोरोना को लेकर राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम शुरू










हालांकि बाहर फंसे इन मजदूरों को राज्य सरकार हरसंभव मदद पहुंचाने में जुटी है. इसके लिए राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम शुरू किया गया है. बाहर फंसे मजदूर फोन नंबर 0651-2282201 पर कॉल कर कंट्रोल रूम से मदद मांग सकते हैं. सीएम हेमंत ने बाहर फंसे लोगों को मदद पहुंचाने के लिए एक नोडल अफसर नियुक्त करने का भी आदेश दिया है. यह अधिकारी ऐसे लोगों को मदद पहुंचाने की कोशिश करेंगे. इस बीच संबंधित राज्यों के सीएम से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इन मजदूरों को मदद देने की अपील की है.

ये भी पढ़ें- Covid-19: रांची में बेवजह घूमने वालों पर सख्ती, 4 दिन में कटे 45 लाख के चालान






News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 2:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर