मोटरयान बिल: रांची में एक दिन में कटा एक महीने का चालान

News18 Jharkhand
Updated: September 5, 2019, 11:36 AM IST
मोटरयान बिल: रांची में एक दिन में कटा एक महीने का चालान
रांची ट्रैफिक पुलिस पहले एक महीने में जितना चालान काटती थी, अब एक दिन में काट रही है

नया नियम लागू होने के बाद रांची ट्रैफिक पुलिस अब एक दिन में उतना जुर्माना वसूल रही है, जितना पहले एक महीने में वसूलती थी.

  • Share this:
मोटरयान (संशोधन) बिल- 2019 के लागू होने के बाद रांची की ट्रैफिक पुलिस सख्त हो गयी है. अब नई दरों पर चालान काटा जा रहा है. बुधवार को 188 वाहन चालकों पर 5 लाख 59 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया. इनमें सर्वाधिक 13 हजार रुपये का चालान मेहजबीन नेजामी के नाम से काटा गया है. नेजामी को यह चलाना चुटिया थानाा इलाके में सुबह 11.28 बजे काटा गया. दूसरे नंबर पर बबलू खान को सात हजार और तीसरे नंबर पर सना परवीन को 6500 रुपये का चालान काटा गया.

माहभर का चालान एक दिन में कटा 

रांची की ट्रैफिक पुलिस ने फिल्ड ट्रैफिक वॉयलेशन रिकॉर्डर (हैंड हेल्ड चालान मशीन) को नए नियम के अनुसार अपडेट कर लिया है. शहर के सभी 68 ट्रैफिक पोस्ट पर इस डिवाइस को उपलब्ध करा दिया गया है. मंगलवार शाम से राजधानी में नए मोटरयान बिल के तहत चालान कटना शुरू हो गया है. मंगलवार को मात्र 18 हजार रुपये का चालान काटा गया था.

नया नियम लागू होने के बाद रांची ट्रैफिक पुलिस अब एक दिन में उतना जुर्माना वसूल रही है, जितना पहले एक महीने में वसूलती थी.

सुरक्षित सफर के लिए कवायद  

रांची ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने कहा कि संशोधित बिल लागू होने के बाद चालान काटने के रेसियो में वृद्धि हुई है. लेकिन सरकार की मंशा इससे रेवेन्यू कमाने की नहीं है, बल्कि लोगों को सुरक्षित करने की है. लोग ट्रैफिक नियमों का पालन कर इससे बच सकते हैं. इससे वे सुरक्षित सफर भी पूरी कर पाएंगे.

एसपी के मुताबिक देशभर में रोड एक्सीडेंट में बेतहाशा वृद्धि के कारण केन्द्र सरकार ने नये नियम को लागू किया है. झारखंड सरकार ने भी इस बाबत अधिसूचना जारी कर इसे राज्य में लागू किया है. इसके तहत जुर्माने की राशि पहले से अधिक कर दी गई है.
Loading...

इनपुट- ओमप्रकाश

ये भी पढ़ें- झारखंड के पूर्व मंत्री बंधु तिर्की को एसीबी ने किया गिरफ्तार, 14 दिन की न्यायिक हिरासत

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 11:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...