Home /News /jharkhand /

national games scam cbi investigates in closed office of organizing committee in ranchi jhnj

नेशनल गेम्स घोटाला: CBI ने रांची में ऑर्गेनाइजिंग कमिटी के बंद कार्यालय का ताला तोड़कर की छानबीन

सीबीआई की टीम ने पूर्व खेल मंत्री बंधु तिर्की के आवास पर 4 घंटे तक कागजात खंगाले.

सीबीआई की टीम ने पूर्व खेल मंत्री बंधु तिर्की के आवास पर 4 घंटे तक कागजात खंगाले.

CBI Raid in Jharkhand: 34वें नेशनल गेम्स घोटाले में गुरुवार को सीबीआई की टीम ने झारखंड और बिहार में कई ठिकानों पर छापेमारी की. सीबीआई ने रांची स्थित नेशनल गेम्स ऑर्गेनाइजिंग कमिटी के बंद कार्यालय का ताला तोड़कर कागजात खंगाले. इससे पहले सीबीआई की टीम ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री बंधु तिर्की के दो ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की.

अधिक पढ़ें ...

रांची. 34वें नेशनल गेम्स घोटाले में गुरुवार को सीबीआई की टीम ने झारखंड और बिहार में कई ठिकानों पर छापेमारी की. सीबीआई ने रांची स्थित नेशनल गेम्स ऑर्गेनाइजिंग कमिटी के बंद कार्यालय का ताला तोड़कर कागजात खंगाले. इससे पहले सीबीआई की टीम ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री बंधु तिर्की के दो ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है.

रांची के मोरहाबादी स्थित पूर्व मंत्री बंधु तिर्की के आवास पर सीबीआई ने करीब चार घंटे तक छापेमारी की. इस दौरान सीबीआई अफसरों ने दस्तावेजों की जांच पड़ताल की. मोरहाबादी के अलावा पूर्व मंत्री के बनहौरा आवास में भी सीबीआई ने छापेमारी की. सूत्रों के मुताबिक शाम में बंधु तिर्की दिल्ली से रांची पहुंच रहे हैं. बंधु तिर्की को सीबीआई की टीम ने पूछताछ के लिए बुलाया है.

पूर्व खेल मंत्री बंधु तिर्की पर आरोप है कि उन्होंने धनबाद में दो स्क्वैश कोर्ट के निर्माण में वित्तीय अनियमितता की. स्क्वैश कोर्ट के निर्माण की जिम्मेदारी मुंबई की एक कंपनी जाइरेक्स इंटरप्राइजेज को दी गई थी. कंपनी ने 1,44,32,850 रुपये का एस्टीमेट दिया था. इस प्रस्ताव पर आयोजन समिति के महासचिव एसएम हाशमी और तत्कालीन खेल निदेशक तथा सचिव की अनुशंसा के बाद फाइल तत्कालीन विभागीय मंत्री (खेल मंत्री) बंधु तिर्की के पास भेजी गई थी. बंधु तिर्की ने नीतिगत निर्णय लेते हुए 20 अक्टूबर 2008 को इसे अनुमोदित कर दिया था. इसमें कंपनी को अग्रिम 50 लाख रुपये दिए गए थे, लेकिन बाद में बिना स्वीकृति के भुगतान के कारण वित्तीय अनियमितता की पुष्टि हुई थी.

बता दें कि बहुचर्चित 34वें राष्ट्रीय खेल घोटाले में गुरुवार को सीबीआई की कार्रवाई देशभर में करीब 18 जगहों पर हुई. सीबीआई पटना की टीम ने रांची में छापेमारी की. पटना रेंज के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली हेड क्वार्टर से निर्देश पर कार्रवाई की जा रही है.

सीबीआई ने 34वें राष्ट्रीय खेल के कार्यकारी अध्यक्ष आरके आनंद, महासचिव एसएस हाशमी, कोषाध्यक्ष मधुकांत पाठक और तत्कालीन खेल निदेशक पीसी मिश्रा को नामजद अभियुक्त बनाया है. मामले में IPC की धारा 120(B) सह पठित 420, और PC Act 1988 की धारा 13(2) सह पठित 13(1)(D) एफआईआर दर्ज हुई है.

Tags: CBI Raid, Jharkhand news, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर