Home /News /jharkhand /

national games scam cbi raids at bandhu tirkey residence at ranchi including 16 other locations bruk

National Games Scam: राष्ट्रीय खेल घोटाला मामले में सीबीआई की ताबड़तोड़ रेड, रांची सहित 16 ठिकानों पर छापेमारी

CBI Raids: झारखंड में हुए 34 वें राष्ट्रीय खेल में घोटाले के मामले में सीबीआई की जांच में भी तेजी देखने को मिली. गुरुवार की सुबह सीबीआई की टीम ने पूर्व खेल मंत्री बंधु तिर्की के दो ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है.

रांची. राष्ट्रीय खेल घोटाला मामले में सीबीआई की टीम ने गुरुवार को झारखंड की राजधानी रांची समेत अलग-अलग ठिकानों पर ताबड़तोड़ रेड मारी. दरअसल झारखंड में हुए 34 वें राष्ट्रीय खेल में घोटाले के मामले में सीबीआई की जांच में भी तेजी देखने को मिली. गुरुवार की सुबह सीबीआई की टीम ने पूर्व खेल मंत्री बंधु तिर्की के दो ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है. बंधु तिर्की के मोराबादी स्थित सरकारी आवास और पंडरा के बन्हौरा स्थित आवास पर सीबीआई की टीम कागजात खंगाल रही हैं. झारखंड हाई कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई खेल घोटाले की जांच कर रही है.

बता दें, जिस समय खेल घोटाला हुआ था उस समय बंधु तिर्की खेल मंत्री के पद पर थे. एसीबी में दर्ज मामले के आधार पर बंधु तिर्की को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा गया था. आय से अधिक संपत्ति मामला सामने आने के बाद बंधु तिर्की की विधायकी भी खत्म कर दी गई थी. मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय खेल घोटाला मामले में सीबीआई की टीम बोकारो, धनबाद में छापेमारी कर रही है.

झारखंड हाईकोर्ट ने दिया था CBI जांच का आदेश 

इस मामले में सीबीआई ने 34वें राष्ट्रीय खेल के कार्यकारी अध्यक्ष आरके आनंद, महासचिव एसएस हाशमी ,कोषाध्यक्ष मधुकांत पाठक और तत्कालीन खेल निदेशक पीसी मिश्रा को नामजद अभियुक्त बनाया था. मामले में IPC की धारा 120(B) सह पठित 420, और PC Act 1988 की धारा 13(2) सह पठित 13(1)(D) एफआईआर दर्ज हुई है. गौरतलब है कि वर्ष 2011 में हुए 34वें राष्ट्रीय खेल के आयोजन और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण में घोटाले की जांच सीबीआई से कराने का आदेश झारखंड हाईकोर्ट ने दिया था. झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन और जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत ने  जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए ये आदेश दिया था.

CBI Raids: राष्ट्रीय खेल घोटाला मामले में सीबीआई की टीम ने पूर्व खेल मंत्री बंधु तिर्की के दो ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है.

29 करोड़ के नुकसान का आंकलन

वहीं इससे पहले इस घोटाले की जांच झारखंड का एंटी करप्शन ब्यूरो कर रहा था. अदालत ने एसीबी की जांच पर असंतोष जाहिर करते हुए सीबीआई को इस बिंदु पर भी जांच करने का आदेश दिया था कि किन अधिकारियों की वजह से जांच में देरी हुई है. 2011 में झारखंड में आयोजित हुए राष्ट्रीय खेल के आयेाजन के पहले खेल सामग्री की खरीद, खेल, ठेका देने में अनियमितता, निर्माण में गड़बड़ी के मामले सामने आए. आंकलन के मुताबिक सरकार को 29 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ, जिसके बाद पूरे मामले में एसीबी की जांच शुरू हुई थी. वही जानकारी के अनुसार सीबीआई की दबिश रांची के साथ दूसरे प्रदेशों में देखने को मिली है.

Tags: CBI Raid, Jharkhand news, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर