• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • बिजली संकट के बीच कोयले की गुणवत्‍ता को लेकर NTPC-ECL में तनातनी- रिपोर्ट

बिजली संकट के बीच कोयले की गुणवत्‍ता को लेकर NTPC-ECL में तनातनी- रिपोर्ट

एनटीपीसी का आरोप है कि ईस्‍टर्न कोलफील्‍ड के मुगमा क्षेत्र से भेजे गए कोयले की गुणवत्‍ता खराब है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

एनटीपीसी का आरोप है कि ईस्‍टर्न कोलफील्‍ड के मुगमा क्षेत्र से भेजे गए कोयले की गुणवत्‍ता खराब है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Jharkhand News: बिजली संकट के बीच एनटीपीसी और ईसीएल-मुगमा के बीच कोयले की गुणवत्‍ता को लेकर ठन गई है. एनटीपीसी के फरक्‍का थर्मल पावर स्‍टेशन ने ईसीएल-मुगमा क्षेत्र से भेजे गए कोयले की खेप को मालगाड़ी से अनलोड करने से रोक दिया है.

  • Share this:

    रांची. बिजली संकट के बीच कोयले की गुणवत्‍ता को लेकर विवाद छिड़ गया है. नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NTPC) और ईस्‍टर्न कोलफील्‍ड्स लिमिटेड (ECL) के बीच कोयले की क्‍वालिटी को लेकर तनातनी के हालात पैदा हो गए हैं. दरअसल, ईसीएल के मुगमा क्षेत्र से फरक स्थित एनटीपीसी के थर्म पावर स्‍टेशन के लिए मालगाड़ी से कोयला भेजा गया था. एनटीपीसी के अधिकारियों का कहना है कि मुगमा से भेजे गए कोयले की गुणवत्‍ता अच्‍छी नहीं है. एनटीपीसी ने इस कोयले की अनलोडिंग भी रोक दी है. ऐसे में ईसीएल के अधिकारियों के बीच हड़कंप मचा हुआ है. दूसरी तरफ, कोयले की अनलोडिंग पर रेलवे ईसीएल से क्षतिपूर्ति की मांग कर सकता है.

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फरक्का स्थित एनटीपीसी यूनिट के अधिकारियों ने इसकी शिकायत कोल इंडिया से की है. अब इसको लेकर ईसीएल के अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है. ‘हिन्‍दुस्‍तान’ में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ईसीएल मुगमा क्षेत्र की सेंट्रल पूल रेलवे साइडिंग से शनिवार को कोयले की रैक फरक्का थर्मल पावर स्टेशन (एनटीपीसी) मुर्शिदाबाद (बंगाल) के लिए भेजी गई थी. फरक्का एनटीपीसी ने रेलवे रैक में पत्थर मिश्रित कोयला भेजने का आरोप लगाकर अनलोड करने से मना कर दिया है. सूत्रों ने बताया कि रैक में लदी कोयले का गुणवत्ता काफी खराब है. इससे बिजली का त्पादन कर पाना काफी मुश्किल है.

    झारखंड में बिजली संकट: 260 मेगावाट की लोड शेडिंग, रांची छोड़ कर सभी जिले में हर घंटे बाद पावर कट

     दूसरी तरफ, ईसीएल प्रबंधन का कहना है कि फरक्‍का एनटीपीसी ने गलत आरोप लगाया है. ईसीएल के मुगमा क्षेत्र बेहतर गुणवत्‍ता का कोयला भेजा गया है. बता दें कि कोयले की कमी के कारण देश भर में बिजली का संकट गहरा गया है. झारखंड भी इससे अछूता नहीं है. प्रदेश में बिजली आपूर्ति में कमी के कारण राजधानी रांची को छोड़ कर हर जिले में प्रत्‍येक घंटे पर पावर कट करना पड़ा है. दुर्गा पूजा जैसे बड़े त्‍योहार के मौके पर बिजली कट से आमलोग भी परेशान हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज