सावधान! जंगलों से निकल शहरों में पैर पसार रहे नक्सली, टार्गेट पर रियल इस्टेट से जुड़े कारोबारी
Ranchi News in Hindi

सावधान! जंगलों से निकल शहरों में पैर पसार रहे नक्सली, टार्गेट पर रियल इस्टेट से जुड़े कारोबारी
रांची में पीएलएफआई के 3 उग्रवादियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) में 3 PLFI  उग्रवादियों की गिरफ्तारी से अपराधियों के शातिर इरादों का हुआ पर्दाफाश. जमीन कारोबारी से 2 करोड़ रुपए रंगदारी (Extortion) मांगने की शिकायत की जांच के दौरान पुलिस को मिली सफलता.

  • Share this:
रांची. जंगलों में रहकर सामाजिक क्रांति का बिगुल बजाने वाले नक्सली (Naxals) या उग्रवादी अब शहरों की ओर रुख कर रहे हैं. गुपचुप तरीके से शहरों में ठिकाना बनाकर पुलिस और प्रशासन की नजरों से बचते हुए अपने नापाक इरादों को अंजाम पहुंचा रहे हैं. पैसा वसूली के लिए ये नक्सली शहरों के रियल इस्टेट कारोबार Real Estate) से जुड़े जमीन दलालों को निशाना बनाते हैं. यह सनसनीखेज खुलासा तब हुआ जब बीते दिनों झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) ने 3 पीएलएफआई (PLFI) उग्रवादियों को प्रदेश की राजधानी रांची (Ranchi) के नामकुम इलाके से गिरफ्तार किया.

रांची पुलिस ने नामकुम में छिपे पीएलएफआई के 3 उग्रवादियों को गुप्त सूचना के आधार पर धर दबोचा. दो उग्रवादी नामकुम और एक अन्य पंडरा से पकड़ा गया. रांची पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक इन उग्रवादियों के निशाने पर जमीन कारोबारी थे, जिनसे इन्होंने मोटी रकम भी वसूली थी. कई और कारोबारी  भी इनकी हिट-लिस्ट में शामिल थे, जिनसे रकम वसूल की जानी थी. लेकिन इससे पहले ही पुलिस ने शातिरों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने इन लोगों के पास से 2 पिस्टल और 29 जिंदा कारतूस  भी बरामद किए.

रांची के एसपी ग्रामीण नौसाद आलम ने बताया कि पीएलएफआई उग्रवादी पहले जमीन कारोबारियों की रेकी करते थे. कारोबारियों के बारे में सभी जानकारी जुटाने के बाद उनसे रंगदारी मांगी जाती थी. एसपी ने बताया कि  बीते दिनों इन अपराधियों ने रांची के एक बिल्डर से 2 करोड़ रुपए की रंगदारी मांगी थी. इस मामले की शिकायत के बाद रांची पुलिस ने इन उग्रवादियों को दबोचने का प्लान बनाया.




रांची पुलिस के अधिकारी ने कहा कि जंगलों से बाहर निकल शहरों के कारोबारियों पर डोरे डालने की फिराक में लगे इन अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने फुलप्रूफ प्लान बनाया. पुलिस ने एक टीम का गठन कर कार्रवाई शुरू की, तो पहले प्रयास में नामकुम इलाके से 3 उग्रवादियों को दबोचा गया. एसपी ग्रामीण नौशाद आलम ने कहा कि पुलिस रंगदारी मांगने वाले इस गिरोह का सिरे से सफाया करने का अभियान चला रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज