Home /News /jharkhand /

ncert delhi podcast will now be heard on radio khanchi fm in jharkhand school students will benefit bruk

रेडियो खांची 90.4 एफएम पर अब सुनाई देगा NCERT दिल्ली का पॉडकास्ट, स्कूली विद्यार्थियों को होगा लाभ

Radio Khanchi 90.4 FM: NCERT दिल्ली द्वारा तैयार किए गए पॉडकास्ट से क्लास 1 से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा.

Radio Khanchi 90.4 FM: NCERT दिल्ली द्वारा तैयार किए गए पॉडकास्ट से क्लास 1 से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा.

Career Podcast: रांची यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर अशोक सिंह का कहना है कि कोरोना माहामारी के दौरान खासकर ग्रामीण इलाकों के बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. कई बच्चों के पास मोबाइल फ़ोन जैसी सुविधा उपल्ब्ध नहीं थी. ऐसे में रांची विश्वविद्यालय का कम्युनिटी रेडियो स्टेशन रेडियो खांची 90.4 एफएम अब NCERT दिल्ली द्वारा तैयार ऑडियो पॉडकास्ट प्रसारण करेगा.

अधिक पढ़ें ...

रांची. रांची विश्वविद्यालय का कम्युनिटी रेडियो स्टेशन रेडियो खांची 90.4 एफएम अब NCERT दिल्ली द्वारा तैयार ऑडियो पॉडकास्ट प्रसारण करेगा. ऑडियो पॉडकास्ट का प्रसारण हर दिन दोपहर 3:00 बजे से 4 बजे तक किया जाएगा. प्रसारण के संबंध में एनसीईआरटी की ओर से रेडियो खांची 90.4 एफएम को निर्देश दिया गया है.

रेडियो खांची के निर्देशक ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि रेडियो खांची ने कोरोना काल में कॉलेज और विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए 1,600 से ज्यादा ऑडियो लेक्चर पॉडकास्ट को रिकॉर्ड कर प्रसारित किया था. अब हमारा कम्युनिटी रेडियो स्टेशन रेडियो खांची स्कूली विद्यार्थियों के लिए भी पॉडकास्ट प्रसारित करेगा. उन्होंने कहा कि क्लास 1 से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए यह लाभप्रद साबित होगा.

ग्रामीण इलाके के विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ  

बता दें, ग्रामीण इलाके के बच्चों को पढ़ाई से वंचित न रहे इसके लिए NCERT की तरफ से लिया गया यह फ़ैसला काफी सफल साबित हो रहा है. दरअसल कोरोना काल में रेडियो से पढ़ाई ग्रामीण इलाके में काफी सफल रहा. एनसीईआरटी इस माध्यम को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए रेडियो के साथ साथ सोशल मीडिया पर भी इसका प्रचार प्रसार करने का काम कर रही है. 90.4 एफएम में डॉ. बीआर अंबेडकर की जीवनी को सुनते स्वर्ण राज बताते हैं कि कई बार किसी वजह से स्कूल नहीं जा पाते हैं तो ऐसे में रेडियो खांची द्वारा प्रसारण के ज़रिए पढ़ाई पूरी कर लेते हैं.

बच्चों के लिए है यह सार्थक कदम 

वहीं रांची यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर अशोक सिंह का कहना है कि कोरोना माहामारी के दौरान खासकर ग्रामीण इलाकों के बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. कई बच्चों के पास मोबाइल फ़ोन जैसी सुविधा उपल्ब्ध नहीं थी. ऐसे में इन बच्चों की पढ़ाई पर करीब दो साल तक काफी असर पड़ा है. हालांकि NCERT द्वारा खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के लिए उठाया गया यह कदम सार्थक है.

Tags: Community Radio, NCERT, Podcast

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर