रांची में RPF अफसर के घर नाबालिग से दुष्कर्म मामले का NCPCR ने लिया संज्ञान, 7 दिन में SSP से मांगी रिपोर्ट

राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने 7 दिनों में रिपोर्ट मांगी है.

Ranchi News: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की तरफ से रांची के एसएसपी को निर्देश दिया गया है कि वो बालिका की पहचान की गोपनीयता हर स्तर पर सुरक्षित करें.

  • Share this:
रांची. रांची में आरपीएफ अफसर के घर घरेलू काम करने वाली नाबालिग लड़की से दुष्कर्म (Rape) के मामले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने स्वत संज्ञान लेते हुए रांची के सीनियर एसपी को पत्र लिखकर पूरे मामले में अबतक हुई कार्रवाई की 7 दिनों के भीतर रिपोर्ट मांगी है. वहीं इस मामले में पीड़िता की मां ने भी अपना बयान दिया है. हालांकि दुष्कर्म की बात से इंकार किया है. छेड़छाड़ और डराने-धमकाने की बात उसने जरूर स्वीकार की है.

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के द्वारा रांची एसएसपी को लिखे पत्र में यह जिक्र है कि सीपीसीआर अधिनियम की धारा 13 (1 )(J) के अंतर्गत स्वत संज्ञान लिया गया है. आयोग के अनुसार खबरों के माध्यम से जानकारी मिली है कि झारखंड के रांची जिले में एक 14 वर्षीय नाबालिग बालिका के साथ आरपीएफ के एक जवान के द्वारा दुष्कर्म किया गया है. साथ ही यह भी जानकारी मिली है कि जिस घर में पीड़िता के साथ दुष्कर्म हुआ है, वह वहां पर घरेलू काम के लिए रखी गई थी.

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की तरफ से रांची के एसएसपी को निर्देश दिया गया है कि वह बालिका की पहचान की गोपनीयता हर स्तर पर सुरक्षित करते हुए प्रकरण में त्वरित कार्रवाई कर जांच रिपोर्ट अगले 7 दिनों में आयोग को समर्पित करे.

इस बीच पीड़िता की मां ने खुलासा किया है कि उसकी बेटी के साथ कोई दुष्कर्म की घटना को अंजाम नहीं दिया गया. घटना के बाद अपनी बेटी से मुलाकात करने के दौरान मां को बेटी ने जानकारी दी कि जवान के द्वारा लगातार उसकी बेटी के साथ छेड़छाड़ किया जाता था. जब उसकी बेटी विरोध करती, तो मारपीट डरा-धमका कर चुप करा दिया जाता था. पूरे मामले की जानकारी  उपसुरक्षा आयुक्त द्वारा ही परिजनों को गई थी. जिसके बाद मां ने लोक-लाज के डर से थाने में शिकायत करने से मना कर दिया था.

वहीं नाबालिग के रेस्क्यू होने के बाद से अब तक मां की उससे मुलाकात नहीं हो पाई है. मां का कहना है कि वह अपनी नाबालिग बेटी से मिलना चाहती है. लेकिन मुलाकात नहीं हो पा रही.  आरोपी जवान पर कार्रवाई होनी चाहिए.

बता दें कि रेलवे अधिकारी के घर नाबालिग आदिवासी लड़की के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आने के बाद सीडब्लूसी की टीम ने रेस्क्यू कराया था. और आरोपी जवान पर मामला दर्ज कराया गया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.