रांची में बनेगा नया सचिवालय भवन, 12 सितंबर को PM मोदी करेंगे शिलान्यास

Bhuvan Kishor Jha | News18 Jharkhand
Updated: September 5, 2019, 10:29 PM IST
रांची में बनेगा नया सचिवालय भवन, 12 सितंबर को PM मोदी करेंगे शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को रांची आएंगे

23.60 लाख वर्गफीट में बनने वाले नए सचिवालय भवन में दो ब्लॉक होगें जिसमें सीएम, मुख्य सचिव, 12 मंत्रियों के चैंबर के अलावे 32 विभागों का कार्यालय होगा.

  • Share this:
रांची. झारखंड सरकार नए विधानसभा भवन (Assembly Building) के साथ-साथ नए सचिवालय की भी सौगात देने जा रही है. 12 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इसका शिलान्यास करेंगे. रांची के धुर्वा इलाके में बनने वाले नए सचिवालय भवन (Secretariat Building) के लिए रघुवर कैबिनेट ने गुरुवार को 1238.92 करोड़ की राशि स्वीकृत की है.

23.60 लाख वर्गफीट में बनेगा नया सचिवालय
23.60 लाख वर्गफीट में बनने वाले नए सचिवालय भवन में दो ब्लॉक होगें जिसमें सीएम, मुख्य सचिव, 12 मंत्रियों के चैंबर के अलावे 32 विभागों का कार्यालय होगा. नए सचिवालय भवन के पूर्वी और पश्चिमी
ब्लॉक में बेसमेंट के अलावे जी प्लस 3 का बिल्डिंग बनेगा जो नए विधानसभा भवन की तरह थ्री स्टार ग्रीन बिल्डिंग होगा.

झारखंड कैबिनेट की बैठक में कुल 22 फैसले
मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई झारखंड कैबिनेट की बैठक में कुल 22 प्रस्ताव पारित किए गए. नए सचिवालय के अलावा कैबिनेट ने नए विधानसभा में विशेष सत्र 13 सितंबर को आयोजित करने की भी स्वीकृति दी. 10.30 बजे से होने वाले इस विशेष सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू होगा.

इसके अलावे कैबिनेट ने झारखंड लोकसेवा आयोग (जेपीएससी) और झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) में आदिम जनजाति के लिए कटऑफ 30 फीसदी निर्धारित करने का फैसला किया. वहीं,  न्यायिक सेवा के 8 अधिकारियों को जिला जज में प्रोन्नति करने की मंजूरी दी गई.
Loading...

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को रांची आएंगे. इस दौरान पीएम मोदी झारखंड विधानसभा के नए भवन और साहेबगंज बंदरगाह का उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढ़ें-

लालू यादव की तबियत फिर बिगड़ी, सिर्फ 37% काम कर रही किडनी

झारखंड में महागठबंधन बनाकर लड़ेंगे चुनाव: तेजस्वी यादव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 10:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...