लाइव टीवी

रमेश मुंडा हत्याकांड के आरोपी पूर्व मंत्री राजा पीटर को चुनाव लड़ने की मिली इजाजत

News18 Jharkhand
Updated: November 6, 2019, 3:36 PM IST
रमेश मुंडा हत्याकांड के आरोपी पूर्व मंत्री राजा पीटर को चुनाव लड़ने की मिली इजाजत
राजा पीटर तमाड़ से विधायक रह चुके हैं. इस सीट पर वो मुख्यमंत्री रहते हुए शिबू सोरेन को हरा चुके हैं. (फाइल फोटो)

रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड (Ramesh Singh Munda Murder Case) की एनआईए जांच (NIA Investigation) जारी है. इस मामले में राजा पीटर (Raja Peter) फिलहाल जेल में हैं. वह तमाड़ से विधायक रह चुके हैं. इसलिए इस बार भी तमाड़ सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.

  • Share this:
रांची. रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड (Ramesh Singh Munda Murder Case) में आरोपी पूर्व मंत्री गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर (Raja Peter) को बड़ी राहत मिली है. एनआईए कोर्ट (NIA Court) ने उन्हें विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) लड़ने की इजाजत दे दी है. जज नवनीत कुमार की अदालत से पूर्व मंत्री को ये राहत मिली है. पूर्व मंत्री को अब एक अंडरटेकिंग कोर्ट में जमा करना होगा. पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड की एनआईए जांच जारी है. इस मामले में राजा पीटर फिलहाल जेल में हैं. वह तमाड़ से विधायक रह चुके हैं. इसलिए इस बार भी तमाड़ सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. इस सीट पर वो मुख्यमंत्री रहते हुए शिबू सोरेन को हरा चुके हैं.

दो साल से जेल में बंद हैं राजा पीटर 

बता दें कि रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड में एनआईए ने अप्रैल 2018 में राजा पीटर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया था. उनके अलावा नक्सली कुंदन पाहन सहित 15 नक्सलियों और उनके सहयोगियों के खिलाफ भी चार्जशीट दायर की गई. राजा पीटर पर राजनीतिक प्रतिद्वंदिता में तमाड़ के तत्कालीन विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या कराने का आरोप है. इसके लिए पांच करोड़ रुपये की सुपारी की बात भी एनआईए की चार्जशीट में आ चुकी है. इस मामले में राजा पीटर पिछले दो साल से जेल में बंद हैं.

2008 में हुई थी रमेश सिंह मुंडा की हत्या

9 जुलाई 2008 को रांची के बुंडू के एसएस हाईस्कूल में एक समारोह के दौरान तमाड़ के तत्कालीन विधायक व मंत्री रमेश सिंह मुंडा की हत्या कर दी गई थी. इस मामले की पहले रांची पुलिस और फिर सीआइडी ने जांच की. इसके बाद एनआईए ने 28 जून 2017 को इस मामले को टेकओवर किया. इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर एनआईए जांच कर रही है. एनआईए ने पूर्व मंत्री राजा पीटर, कुख्यात नक्सली कुंदन पाहन और विधायक के अंगरक्षक शेष नाथ खरवार सहित 15 अभियुक्तों पर चार्जशीट दाखिल की. एनआईए कोर्ट में राजा पीटर को इस कांड का मुख्य साजिशकर्ता बताया गया.

(इनपुट- नीरज नयन चौधरी)

ये भी पढ़ें- चोरी करने आए दो लोगों को कॉलोनीवालों ने जमकर पीटा, एक की मौत, दूसरा गंभीर रूप से घायल
Loading...

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 3:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...