होम /न्यूज /झारखंड /झारखंड का दबदबा, भारतीय महिला हॉकी टीम में राज्य की 4 हॉकी खिलाड़ियों का हुआ चयन

झारखंड का दबदबा, भारतीय महिला हॉकी टीम में राज्य की 4 हॉकी खिलाड़ियों का हुआ चयन

झारखंड की खिलाड़ी निक्की प्रधान, सलीमा टेटे, संगीता कुमारी और ब्यूटी डुंगडुंग का भारतीय हॉकी टीम में चयन हुआ है.

झारखंड की खिलाड़ी निक्की प्रधान, सलीमा टेटे, संगीता कुमारी और ब्यूटी डुंगडुंग का भारतीय हॉकी टीम में चयन हुआ है.

Jharkhand News: झारखंड की चार महिला हॉकी खिलाड़ियों के भारतीय टीम में चयन होने पर हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह न ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारतीय महिला हॉकी टीम में झारखंड की चार खिलाड़ियों का चयन किया गया है.
भारतीय महिला हॉकी टीम ओलंपिक और विश्वकप जैसे बड़ी प्रतियोगिताओं में क्वालिफाई कर रही है.

रांची. झारखंड की बेटियों ने हॉकी के खेल में एक बार फिर अपने राज्य को गौरवान्वित किया है. बुधवार को भारतीय महिला हॉकी टीम में झारखंड की चार खिलाड़ियों का चयन किया गया है. इसमें भारतीय महिला टीम की नियमित सदस्य मिड फिल्डर निक्की प्रधान, तेज तर्रार फॉरवर्ड सलीमा टेटे और संगीता कुमारी का चयन किया गया है. इसके अलावा भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की तेज तर्रार फॉरवर्ड ब्यूटी डुंगडुंग को पहली बार भारतीय सीनियर हॉकी टीम में शामिल किया गया है. भारतीय महिला हॉकी टीम 27 नवंबर से 18 दिसंबर तक स्पेन में आयोजित FIH महिला हॉकी राष्ट्र कप में शामिल होगी.

झारखंड की चार महिला हॉकी खिलाड़ियों के भारतीय टीम में चयन होने पर हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह ने कहा कि झारखंड के लिए बड़े ही गौरव का क्षण है. उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में भारतीय टीम में जगह बनाना बहुत बड़ी उपलब्धि है. आज भारतीय महिला हॉकी टीम ओलंपिक और विश्वकप जैसे बड़ी प्रतियोगिताओं में क्वालिफाई कर रही है. हॉकी झारखंड के महासचिव विजय शंकर सिंह ने कहा कि वर्तमान में झारखंड की हॉकी का स्तर काफी ऊंचा हुआ है. पिछले कुछ साल पहले तक राष्ट्रीय टीम में झारखंड के हॉकी खिलाड़ियों की भागीदारी शून्य थी. लेकिन अब हालात बदल चुके हैं.

निक्की प्रधान ने इन प्रतियोगिताओं में लहराया था परचम 

निक्की प्रधान की बात करें तो वह खूंटी जिले के मुरहू प्रखंड के पेरोल गांव की रहने वाली है, जहां शुरुआती दिनों में हॉकी का एक भी मैदान भी नहीं था. गांव की गलियों और दूर शहर जाकर मैदान में प्रैक्टिस करने के बाद ही निक्की प्रधान आज इस मुकाम तक पहुंची. निक्की की अन्य तीन बहनें भी राष्ट्रीय स्तर की हॉकी खिलाड़ी रह चुकी हैं. निक्की झारखंड की पहली ऐसी खिलाड़ी है जिसने दो ओलंपिक में भाग लिया है. इसके अलावा निक्की प्रधान विश्व के सभी बड़े प्रतियोगिताओं वर्ल्ड कप, कॉमनवेल्थ गेम, एशिया कप समेत सभी बडी प्रतियोगिताओं में भारतीय महिला हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व कर कई कीर्तिमान बना चुकी है.

सलीमा टेटे की पीएम मोदी पर कर चुके हैं तारीफ 

एक बार ओलंपिक खेल चुकी सलीमा टेटे सिमडेगा जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत बड़की छपार गांव की रहने वाली है. जहां आज भी मोबाइल के टावर के लिए चट्टान या पेड़ों का सहारा लेना पड़ता है. ऐसे हालात में सलीमा कोसों पैदल चलकर अपने पिता की साइकिल पर बैठकर स्कूल जाती थी…और गांव की स्कूल टीम, गांव के खस्सी कप, मुर्गा कप हॉकी प्रतियोगिताओं में खेला करती थी…सलीमा के खेल की तारीफ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं.

गरीबी के बीच गुजरा संगीता कुमारी का जीवन 

वहीं संगीता कुमारी भी हॉकी की नर्सरी सिमडेगा जिले के केरसई प्रखंड के करगागुडी नवाटोली गांव की रहने वाली हैं, जहां पहुंचने के लिए आज भी बारिश के दिनों में अपने पैर के जूते चप्पल को हाथ में लेकर चलना पड़ता है. संगीता बेहद गरीब परिवार से पल बढ़कर और बांस की स्टीक से खेलते हुए अपने हॉकी के करियर की शुरुआत की. संगीता कुमारी पिछले एक साल में कॉमनवेल्थ गेम, एफआईएच हॉकी लीग सहित पूर्व में जूनियर एशिया कप इत्यादि कई प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी है.

ब्यूटी डुंगडुंग ने भी किया खूब नाम 

ब्यूटी डुंगडुंग भी सिमडेगा जिले के केरसई प्रखंड के करगागुड़ी बाजू टोली की रहने वाली है. ब्यूटी डुंगडुंग के परिवार के सदस्य पीढ़ी दर पीढ़ी अच्छे हॉकी खिलाड़ी रहे हैं. उसके दादा, पिताजी, चाचा, भाई और भाभी सभी राष्ट्रीय खिलाड़ी रहे हैं.

Tags: Indian Women Hockey, Jharkhand news, Ranchi news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें