झारखंड की ज्ञान सेतु योजना को अन्य राज्यों में भी लागू करेगा नीति आयोग

मुख्यमंत्री रघुवर दास और उनकी टीम के साथ हुई नीति आयोग की बैठक में सरकार को तारीफ भी मिली और उलाहना भी.

Ajay Lal | News18 Jharkhand
Updated: June 5, 2019, 7:19 PM IST
झारखंड की ज्ञान सेतु योजना को अन्य राज्यों में भी लागू करेगा नीति आयोग
रांची - नीति आयोग के साथ बैठक में राज्य सरकार की पूरी टीम बैठी.
Ajay Lal
Ajay Lal | News18 Jharkhand
Updated: June 5, 2019, 7:19 PM IST
सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास और उनकी टीम के साथ हुई नीति आयोग की बैठक में सरकार को तारीफ भी मिली और उलाहना भी. नीति आयोग ने राज्य सरकार के ज्ञान सेतु योजना की जमकर तारीफ की. आयोग ने कहा कि राज्य सरकार के शिक्षा के क्षेत्र में ज्ञान सेतु योजना को वो दूसरे राज्यों में भी लागू करेंगे. साथ ही नीति आयोग इस बात को लेकर नाराज दिखा कि झरिया पुनर्वास योजना की हालत खस्ता है. दो दिवसीय दौरे पर आये नीति आयोग की टीम ने बुधवार को राज्य सरकार के साथ बैठक की. बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार मौजूद थे. वहीं राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व खुद मुख्यमंत्री रघुवर दास कर रहे थे.

शिक्षा, स्वास्थ्य, पुनर्वास योजनाओं पर हुई चर्चा

नीति आयोग ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पुनर्वास सहित कई अन्य योजनाओं की जानकारी ली. नीति आयोग ने राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा चलाये जा रहे ज्ञान सेतु योजना की खूब तारीफ की. ज्ञान सेतु योजना के तहत शिक्षा विभाग नीचले क्लास और ऊंचे क्लास के कमजोर छात्रों को मिलाकर एक टीम बनाती है. इसके लिए अलग से पाठ्यक्रम तैयार किया जाता है. नीति आयोग ने कहा कि वो राज्य सरकार की इस योजना को देश के अन्य राज्यों में भी लागू करेंगे. हालांकि नीति आयोग झरिया पुनर्वास योजना, मंडल डैम पुनर्वास योजना की हालत खराब देखकर नाराज हुआ. नीति आयोग ने कहा कि वह इस साल के अंत तक इन योजनाओं को पूरा होते देखना चाहती है.

इन तमाम मांगों के बीच राज्य सरकार ने नीति आयोग से कहा कि मंत्रालयों के बीच झारखंड के कॉर्डिनेशन में वो सरकार की मदद करे. बहरहाल, नीति आयोग की यह बैठक कई मायनों में
साकारात्मक रही. नीति आयोग राज्य सरकार की तमाम मांगों पर गंभीरता पूर्वक विचार करेगा और जल्द ही रिपोर्ट तैयार करके केन्द्र के सामने रखा जाएगा. ऐसा इसलिए ताकि केन्द्रीय बजट में झारखंड की हिस्सेदारी में कोई कमी न रहे.

ये भी पढ़ें - विश्व पर्यावरण दिवस : विकास के नाम पर बिगाड़ दी धरती की सेहत
Loading...

ये भी पढ़ें - जदयू का ऐलान, झारखंड की सभी सीटों पर अकेले लड़ेगी चुनाव

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 5, 2019, 7:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...