लाइव टीवी

बारिश नहीं होने से झारखंड के किसान परेशान, मानसून के लिए जारी है इंतजार
Ranchi News in Hindi

Upendra Kumar | News18 Jharkhand
Updated: June 19, 2018, 5:43 PM IST
बारिश नहीं होने से झारखंड के किसान परेशान, मानसून के लिए जारी है इंतजार
Demo Pic.

वरीय मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक की मानें तो अभी झारखंड में मानसून के प्रवेश करने में ही एक सप्ताह तक का समय लग सकता है. ऐसे में पूरे झारखंड को मानसूनी बारिश के लिए और लंबा इंतजार करना होगा.

  • Share this:
झारखंड की सीमा यानि ओडिशा तक पहुंचकर मानसून झारखंड के किसानों को लंबा इंतजार करा रहा है. सामान्यत 10 जून को झारखंड में दस्तक देकर किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला देने वाला मानसून इस बार हमारे अन्नदाता को इंतजार करा रहा है.

झारखंड की पथरीली जमीन को भी अपनी मेहनत से हरा भरा करनेवाले किसानों के चेहरे से मुस्कान गायब हैं. मानसून पूर्व की अच्छी बारिश से उत्साहित किसानों ने नर्म पड़ी जमीन को जोतकर धान की खेती के लिए पूरी तरह तैयार कर रखा था. पर केरल में समय पर दस्तक देने वाला मॉनसून झारखंड पहुंचते-पहुंचते लेट होता चला गया. इतना लेट कि अब किसानों को लगने लगा है कि कहीं इस वर्ष मानसून धोखा न दे दे, और खेत की जुताई खर्च और मेहनत पानी नहीं होने के चलते बर्बाद न हो जाए.

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री जनसंवाद की साप्ताहिक समीक्षा में 5 जिलों के नोडल ऑफिसर को परफॉर्मेंस सुधारने का निर्देश



तो वहीं मौसम केन्द्र की ओर से भी मानसून को लेकर कोई अच्छी खबर नहीं मिलती दिख रही. वरीय मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक की मानें तो अभी झारखंड में मानसून के प्रवेश करने में ही एक सप्ताह तक का समय लग सकता है. ऐसे में पूरे झारखंड को मानसूनी बारिश के लिए और लंबा इंतजार करना होगा. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मॉनसून के कमजोर पड़ने और उसके आगे बढने की धीमी चाल के चलते यह सब हो रहा है.



ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर MGM कॉलेज में जश्न का माहौल

झारखंड में धान की खेती मुख्य फसल है और करीब 70 से 80 फिसदी खेती पूरी तरह वर्षा जल पर ही आधारित हैं ऐसे में मानसून के देर से दस्तक देने के चलते किसान तो परेशान हैं ही, वहीं देर से खेती के चलते उपज में गिरावट की भी संभावना हर दिन बढती जा रही है.

ये भी पढ़ें- रांची: नगड़ी हादसे में होनहार फुटबॉल खिलाड़ी की मौत, लोगों ने किया प्रदर्शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2018, 5:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading