कोरोना को लेकर रांची में गाइडलाइन जारी, बिना मास्‍क पकड़े जाने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना

कोरोना को लेकर रांची में सख्‍ती बरती जा रही है.

रांची (Ranchi) में बिना हेलमेट और मास्क ( Helmet and Mask) के घूमने वालों से अब जुर्माने के तौर पर 500 रुपये वसूले जाएंगे.

  • Share this:
रांची. झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) में बिना हेलमेट और मास्क ( Helmet and Mask) के घूमने वालों पर अब जिला प्रशासन सख्ती बरतने के मूड में है. जुर्माने के साथ साथ अब बगैर मास्क के घूमने वालों का कोविड टेस्ट (Covid Test) कराया जाएगा और अगर उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आयी तो सीधे उन्हें कोविड केयर सेंटर भेजा जाएगा. यही नहीं, मास्क चेकिंग की जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिस को दी गई है जो शहर भर में बगैर मास्क और हेलमेट के घूमने वालों पर कार्रवाई करेगी.

मास्‍क न पहनने पर लगेगा इतना जुर्माना
रांची जिला प्रशासन के निर्देश के बाद अब ट्रैफिक पुलिस फिर से मास्क न पहनने वालों से 500 रुपये का जुर्माना वसूल करेगी. जबकि रांची में सैनिक मार्केट और जिला स्कूल के पास अगर कोई व्यक्ति बगैर मास्क के पकड़ा जाता है तो उसका कोविड टेस्ट भी किया जाएगा. वहीं, एक मोबाइल वैन भी है जो शहर भर में घूमती रहेगी और बिना मास्‍क के पकड़े जाने वालों का कोविड टेस्ट कराया जाएगा. जबकि कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उस व्यक्ति को कोविड केयर सेंटर भेजा जाएगा. रांची में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने फैसला लिया है.

दुकानों/प्रतिष्ठानों में दिशा निर्देशों के अनुपालन का निर्देश
इसके अलावा दुकानों और प्रतिष्ठानों में कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर भी दिशा-निर्देशों के पालन का निर्देश दिया गया है, जिसकी चेकिंग भी जल्द शुरू की जाएगी. दुकान/प्रतिष्ठान के स्टाफ, सपोर्टिंग स्टाफ, कस्टमर सभी को दिशा निर्देशों का पालन करना होगा. जबकि दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए पकड़े जाने पर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी. उपायुक्त रांची ने सभी शॉप ओनर से अपील की है कि वह दिशा-निर्देशों के अनुपालन को लेकर एहतियात बरतें, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क पहनना भी अनिवार्य किया गया है.



कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का बढ़ेगा दायरा
जिला प्रशासन की इस बैठक में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का दायरा बढ़ाने को लेकर भी विचार-विमर्श किया गया. उपायुक्त रांची ने प्राइमरी कॉन्टैक्ट के साथ-साथ अब सेकेंडरी कॉन्टैक्ट की भी जांच करने का निर्देश दिया है. संबंधित पदाधिकारी को उपायुक्त ने प्रतिदिन कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.