अब रांची में बिना रजिस्ट्रेशन के ठेले-खोमचे लगाने की नहीं मिलेगी इजाजत !

ठेला लगने से ट्रैफिक जाम होता है तो ठेला लगाने की अनुमति नहीं मिलेगी. नगर निगर से ऐसी जगहों पर ही ठेले लगाने की अनुमति मिलेगी जहां खुली जगह हो या नाली की चौड़ाई अधिक हो.

0m Prakash | News18 Jharkhand
Updated: August 15, 2019, 8:59 AM IST
अब रांची में बिना रजिस्ट्रेशन के ठेले-खोमचे लगाने की नहीं मिलेगी इजाजत !
अब रांची में बिना रजिस्ट्रेशन के ठेले-खोमचे लगाने की नहीं मिलेगी इजाजत
0m Prakash | News18 Jharkhand
Updated: August 15, 2019, 8:59 AM IST
स्वच्छ और सुंदर रांची पर निगम आए दिन कुछ ना कुछ प्रयोग करती है. इसी के तहत निगम अब शहर में बेतरतीब ढंग से लगने वाले ठेलों को सुव्यवस्थित करने की योजना पर कार्य कर रही है. निगम की स्टैंडिंग कमिटी में इसको लेकर प्रस्ताव पारित हो गया है और जल्द ही बोर्ड की बैठक में इसपर मुहर लगने की संभावना है. गौरतलब है कि रांची नगर निगम क्षेत्र में फूड वैन और ठेलों से ना सिर्फ सड़कें बल्कि शहर के गली मोहल्ले भी पटे पड़े हैं.

बिना रजिस्ट्रेशन के ठेले-खोमचे लगाने की इजाजत नहीं

बता दें कि अभी रांची नगर निगम को ये जानकारी नहीं कि शहर में कितने लोग ठेले लगाते हैं. इसके लिए अब ठेले और खोमचों वाले को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद ही वो सड़क किनारे या मोहल्लों में ठेले लगा पाएंगे. रजिस्ट्रेशन होने से ठेलों की संख्या की पुख्ता जानकारी निगम को आसानी से मिल सकेगी. वहीं, नगर निगम का मानना है कि शहर में अधिकांश जगहों पर ठेले-खोमचों के पास गंदगी का अंबार लगा रहा है. जिसे देखते हुए निगम इस मसले पर गंभीर है. रांची की महापौर आशा लकड़ा का कहना है कि बिना रजिस्ट्रेशन के ठेले-खोमचे लागने की इजाजत नहीं मिलेगी.

रांची नगर निगम, Ranchi Municipal corporation
ठेला लगने से ट्रैफिक जाम होता है तो ठेला लगाने की अनुमति नहीं मिलेगी


बता दें कि ठेला का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए निगम में आवेदन करना होगा. निगम की टीम संबंधित स्थल का भी निरीक्षण करगी. अगर ठेला लगने से ट्रैफिक जाम होता है तो ठेला लगाने की अनुमति नहीं मिलेगी. नगर निगर से ऐसी जगहों पर ही ठेले लगाने की अनुमति मिलेगी जहां खुली जगह हो या नाली की चौड़ाई अधिक हो. इसके साथ ही ठेले लगाने के ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न न हो. अपर नगर आयुक्त ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिए नॉमिनल शुल्क की व्यवस्था रखी गई है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार निगम ठेलों से रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 50 रुपए ले सकती है. फिलहाल शुल्क पर तो अबतक सहमति नहीं बनी है. निगम के इस नए फैसले से ठेलेवालों के साथ-साथ शहर की तस्वीर जरूर बदलने की उम्मीद है.

Ranchi municipal corporation
रांची नगर निगम क्षेत्र में फूड वैन और ठेलों से ना सिर्फ सड़कें बल्कि शहर के गली मोहल्ले भी पटे पड़े हैं.

Loading...

ये भी पढ़ें- रांची में एक करोड़ की नशीली दवाएं बरामद

ये भी पढ़ें- उज्ज्वला योजना के लाभुकों को अब दूसरा सिलेंडर भी मुफ्त में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2019, 8:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...