• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • रांची विश्वविद्यालय की डेढ़ साल पुरानी रेडियो खांची को मिला यूनिसेफ का प्रोजेक्ट

रांची विश्वविद्यालय की डेढ़ साल पुरानी रेडियो खांची को मिला यूनिसेफ का प्रोजेक्ट

रांची यूनिवर्सिटी की रेडियो खांची 
मात्र डेढ़ साल पुरानी है.

रांची यूनिवर्सिटी की रेडियो खांची मात्र डेढ़ साल पुरानी है.

Ranchi University: रेडियो खांची के निदेशक डॉ आनंद कुमार ठाकुर ने बताया कि यह 6 हफ्तों का प्रोजेक्ट है. जिसमें रेडियो 6 एपिसोड का निर्माण करेगा और समाज के बीच जाकर तीन कार्यक्रमों का निर्माण करेगा.

  • Share this:
रांची. रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) की रेडियो खांची 90.4 एफएम को नौवां स्पॉन्सर्ड प्रोजेक्ट मिला है. सिर्फ 1 वर्ष 4 महीना पुराना रेडियो खांची 90.4 एफएम रांची विश्वविद्यालय का एक सामुदायिक रेडियो स्टेशन है. अब इसे 9वां स्पॉन्सर्ड प्रोजेक्ट मिला है. यह प्रोजेक्ट यूनिसेफ, नई दिल्ली के द्वारा दिया गया है, जिसका संयोजन कम्युनिटी रेडियो एसोसिएशन, नई दिल्ली कर रहा है. इस प्रोजेक्ट का नाम है -"यूथ कोरोना वारियर्स ".

इस प्रोजेक्ट को प्राप्त करने पर रांची विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर डॉ. कामिनी कुमार ने प्रसन्नता जाहिर की. उन्होंने बताया कि कोविड-19 से जो वर्ग सर्वाधिक प्रभावित हुआ है वह है युवा और बच्चे, क्योंकि ना वह स्कूल जा पा रहे हैं और ना कॉलेज. साथ ही ना ये अपनी रचनात्मकता को धरती पर काम करके दिखा पा रहे हैं. कारण यह है कि ज्यादातर वक्त लॉकडाउन या फिर अन्य नियमों के कारण घरों में ही बीतता है. अतः यह प्रोजेक्ट युवा-बच्चों, जो खासतौर पर 13 से 10 वर्ष की अवस्था में हैं उन्हें बहुत फायदा पहुंचायेगा.

प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए रेडियो खांची के निदेशक डॉ आनंद कुमार ठाकुर ने बताया कि यह 6 हफ्तों का प्रोजेक्ट है. जिसमें रेडियो 6 एपिसोड का निर्माण करेगा और समाज के बीच जाकर तीन कार्यक्रमों का निर्माण करेगा. कार्यक्रम का स्वरूप युवाओं को कोरोना नियमों के प्रति सजग करना, उनसे उनकी उपलब्धियों की जानकारी प्राप्त करना, टीकाकरण अभियान में युवाओं की भागीदारी के संबंध में शोध कार्य करना, भीड़ भाड़ कैसे कम किया जाए इस संबंध में जागरूकता लाना जैसी कार्यों को करना है. इसके अंतर्गत संबंधित विषयों पर प्रोमो का निर्माण करना, समाज के हर तबके से इंटरव्यू करना तथा उसका एक डाटा तैयार करना भी है.

इसके तहत रांची में जिन युवाओं ने कोविड-19 से लड़ने में प्रेरक कार्य किया उनका भी इंटरव्यू करके उनकी स्टोरी को प्रसारित करना है. इस प्रोजेक्ट का संचालन रेडियो खांची की टीम करेगी जबकि दो प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर इस पूरे कार्यक्रम का निर्माण करेंगे.

आपको बता दें कि इससे पूर्व रेडियो खाँची को 8 प्रोजेक्ट जो -यूनिसेफ, नई दिल्ली, सिमका, नई दिल्ली, स्मार्ट, नई दिल्ली, बिल मेलिंडा गेट्स फाऊंडेशन, नई दिल्ली, आयुष मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली, साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग, भारत सरकार, नई दिल्ली द्वारा प्राप्त हो चुका है जो कोरोना से संबंधित तो है ही साथ ही साथ योग, पोषण, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि से जुड़ा था. वर्तमान में मिशन कोरोना प्रोजेक्ट चल रहा है जो नवंबर में 2021 में समाप्त होगा।

26 जुलाई से कार्यक्रम का प्रसारण प्रतिदिन दो बार किया जाएगा जिसका प्रोमो निर्माण हो रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज