Home /News /jharkhand /

only 17 days of summer vacation in government schools of jharkhand know dates jhnj

झारखंड के सरकारी स्कूलों में मात्र 17 दिनों की गर्मी छुट्टी, जानें कब से कब तक रहेगा समर वेकेशन

झारखंड के सरकारी स्कूलों में जल्द गर्मी छुट्टी होने वाली है.

झारखंड के सरकारी स्कूलों में जल्द गर्मी छुट्टी होने वाली है.

Jharkhand Summer Vacation: झारखंड के सरकारी और गैर सरकारी सहायता प्राप्त अनुदानित विद्यालयों में 17 दिनों की गर्मी छुट्टी होगी. छुट्टी 17 मई से लेकर 4 जून तक होगी. और स्‍कूल खुलने के बाद सेकेंड टर्म एग्जाम 16 जून से शुरू होगी.

रांची. गर्मी की छुट्टी का जिक्र होते ही बच्चों को नानी घर की याद आने लगती हैं. गर्मी की छुट्टियों में बच्चे अपना बैग पैक कर नानी घर बेहद ही खुशी खुशी जाते हैं. ऐसे में झारखंड के सरकारी स्कूल के बच्चे भी अब आराम से गर्मी की छुट्टियों का आंनद ले सकेंगे. झारखंड के सरकारी और गैर सरकारी सहायता प्राप्त अनुदानित विद्यालयों में 17 दिनों की गर्मी छुट्टी होगी. छुट्टी 17 मई से लेकर 4 जून तक होगी. और स्‍कूल खुलने के बाद सेकेंड टर्म एग्जाम 16 जून से शुरू होगी. इसका आदेश शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा ने 11 मई को जारी कर दिया है.

इस बार कम समय के लिए गर्मी छुट्टी

गर्मी की छुट्टी को लेकर एक तरफ जहां कुछ बच्चे बेहद ही खुश नजर आए, तो कुछ बच्चे उदास भी दिखे. कक्षा 7वीं की अनन्या का कहना है कि कोरोना की वजह से दो साल स्कूल बंद रहा ऐसे में पढ़ाई को काफी नुकसान पहुंचा है. अब जब कोरोना की रफ्तार धीमी हुई और स्कूलों का संचालन दुबारा से पहले जैसे होने लगा तो गर्मी की छुट्टियां आ गई.

राजकीय बरियातू स्कूल की प्राचार्य प्रभारी रीता सिंहा का कहना है कि दो वर्षों के बाद खुले स्कूल में सिलेबस को पूरा करने की चुनौती है. गर्मी छुट्टी की घोषणा तो कर दी गई है लेकिन सिलेबस पूरा करने के लिए रुपरेखा तैयार की जानी चाहिए.

निजी स्कूलों की समय सीमा तय नहीं

हालांकि गर्मी छुट्टी को लेकर निजी स्कूलों में समय सीमा तय नहीं की गई है. सभी स्कूलों में प्रबंधन और बच्चों की सुविधा को देखते हुए निर्णय लिया जा रहा है. रांची के सरला बिरला स्कूल में तो 09 मई से 07 जून तक गर्मी छुट्टी की हो रही है तो डीएवी बरियातू में 09 जून से 22 जून तक गर्मी की छुट्टी होगी. हालांकि स्कूल खुलने के बाद बच्चों के सामने परीक्षा की घंटी भी बज रही होगी. 16 जून से सरकारी स्कूल के बच्चों की सेकंड टर्म की परीक्षा शुरू होगी.

Tags: Jharkhand news, Summer vacation

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर