योग दिवस को लेकर रांची से जुड़ रही दुनिया, पाकिस्तान- अरब- नेपाल व इजराइल से ऑनलाइन जुड़ रहे लोग

पाकिस्तान के 67 साल के बाबा सलीम शाह पिछले 46 साल से खुद तो योग कर ही रहे हैं, साथ ही योग सिखा भी रहे हैं.

Yaga Day: न्यूज़ 18 से बातचीत में पाकिस्तान के बाबा सलीम ने कहा कि योग जीवन के दर्शन को सही तरीके से समझाता है. वहीं अरब से जुड़े अब्दुल सत्तार ने बताया कि खुद को फिट रखने के लिए योग से बेहतर कोई दूसरा उपाय नहीं है.

  • Share this:
रांची. योग (Yoga) किसी दीवार या सरहद को नहीं पहचानता, बल्कि स्वस्थ जीवन और फिटनेस में भरोसा रखने वाले लोग जिंदगी में योग को सबसे आगे रखते हैं. यह योग का ही असर है कि आज रांची से पूरी दुनिया एकसूत्र में बंधी नजर आ रही है. योग भगाए रोग, सेहत को लेकर जिंदगी का शायद यही सूत्र है. रांची में फिटनेस को अपने जिंदगी में आगे रखने वाले लोगों की कमी नहीं.  ऐसे ही लोग योग दिवस के मौके पर खुलकर सामने आ रहे हैं.

योग गुरु राफिया नाज कई छात्रों के साथ योग करती नजर आयीं. इस दौरान रांची से ही ऑनलाइन उनके साथ अरब, पाकिस्तान, इजराइल और नेपाल जैसे देशों से योग करने वाले लोग जुड़े. पाकिस्तान के 67 साल के बाबा सलीम शाह पिछले 46 साल से खुद तो योग कर ही रहे हैं. साथ ही पाकिस्तान में भी लोगों को योग सिखा रहे हैं.

न्यूज़ 18 से बातचीत में बाबा सलीम ने कहा कि योग जीवन के दर्शन को सही तरीके से समझाता है. वहीं अरब से जुड़े अब्दुल सत्तार ने बताया खुद को फिट रखने के लिए योग से बेहतर कोई दूसरा उपाय नहीं है.

अरब से जुड़े अब्दुल सत्तार और याकूब ने भी भारतीय संस्कृति और योग पर भरोसा जताते हुए कहा कि खुद को फिट और सेहतमंद रखने के लिए योग से अच्छा कुछ भी नहीं है. 35 वर्षीय अब्दुल सत्तार ने बताया कि उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याएं थी. लेकिन राफिया नाज के जरिए योग से जुड़ने के बाद अब तमाम शारीरिक परेशानियां दूर हो चुकी हैं. उन्होंने अरब के ही रहने वाले याकूब को भी योग के लिए प्रेरित किया और एक पूरे समूह में ऑनलाइन जुड़कर लोग रांची की रहने वाली राफिया से योग के टिप्स ले रहे हैं.

योग सिर्फ आपकी सेहत को ही तंदुरुस्त नहीं रखता, बल्कि आपको मानसिक रूप से भी मजबूत बनाता है. खासकर विपरीत हालात और आने वाली चुनौतियों का सामना मानसिक मजबूती के साथ ही किया जाता सकता है. योग सीखने वाले बच्चों ने बताया कि कोरोना काल में घर में रहने के दौरान योग शिविर में काफी मदद मिली.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.