Home /News /jharkhand /

यहां पानी की ऐसी आफत कि शौचालय बना जलावन घर, खुले में शौच को विवश लोग

यहां पानी की ऐसी आफत कि शौचालय बना जलावन घर, खुले में शौच को विवश लोग

खूंटी के ग्रामीण इलाकों में कई शौचालय का ऐसा ही हो रहा उपयोग.

खूंटी के ग्रामीण इलाकों में कई शौचालय का ऐसा ही हो रहा उपयोग.

तापमान बढने के साथ ही खूंटी में ग्रामीण इलाकों में जल संकट की समस्या गहरा गई है. आलम यह कि शौचालयों का उपयोग जलावन रखने के काम में कर लोग खुले में शौच करने को विवश हैं. वहीं पालतू पशुओं के रखरखाव पर भी आफत है.

    खूंटी में ग्रामीण इलाकों में जल संकट ने स्वच्छ भारत अभियान को गहरा झटका दिया है. आलम यह कि यहां शौचालयों का उपयोग जलावन रखने के काम में कर लोग खुले में शौच करने को विवश हैं. वहीं पालतू पशुओं के रखरखाव पर भी आफत है.

    शौचालय बना जलावन घर

    पानी के अभाव के कारण ग्रामीण अब शौचालय का उपयोग भी नहीं कर पा रहे. रहे खुले में शौच करने को विवश हैं. डोड़मा पंचायत की मुखिया मालती कुमारी कहती हैं कि शौचालयों का उपयोग ग्रामीण अब जलावन रखने या अन्य उपयोग में ला रहे हैं. साथ ही पानी की कमी के कारण शौचालयों का निर्माण कार्य भी बाधित हो गया है.

    जानवरों के रख रखाव की समस्या

    कुएं-तालाब का जलस्तर गिर जाने से जानवरों के रखरखाव में भी आफत है.


    तेज गर्मी और बढ़ते तापमान के कारण जलस्तर के नीचे चले जाने से खूंटी के दूर दराज इलाकों के अधिकांश जलस्रोत सूख चुके हैं. बालो गांव के जेठा आइंद कहते हैं कि महज एक-दो नलकूपों और पुराने कुंओं के सहारे ग्रामीण रहने को मजूबर हैं. वहीं डांडटोली गांव मनसिद हेम्ब्रम कहते हैं कि नहाना-धोने और खाना पकाने जैसे कामों में भी रोज की परेशानी झेलनी होती है. रूईटोला के अब्राहम मुंडु कहते हैं कि हमें ही पानी की इतनी दिक्कत है. ऐसे में पालतू पशुओं खाना-पानी कैसे दें, यह एक बड़ा सवाल है.

    खूंटी झारखंड के उन चुनिंदा जिलों में से एक है जहां पिछले कुछ वर्षों में तेजी से जलस्तर कम हुआ है. जिले में वनों में मौजूद पेड़ों की कटाई और नदियों से बालू उठाव भी बड़े पैमाने हो रही है जिसके कारण वर्षानुपात भी बेहद कम हो गया है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर पानी की कमी के कारण शौचालय का उपयोग कैसे हो और खुले में शौच से ग्रामीणों को कैसे रोका जाए.

    Tags: Open Defecation, Water crisis in jharkhand

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर