झारखंड में 2.50 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, यहा जानें नए रेट
Ranchi News in Hindi

झारखंड में 2.50 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, यहा जानें नए रेट
झारखंड में पेट्रोल और डीजल 2.50 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. (फाइल फोटो)

राज्य सरकार ने पेट्रोल (Petrol) पर वैट (VAT) 22 प्रतिशत या 15 रुपये प्रति लीटर निर्धारित किया है. इसमें भी इन दोनों दरों में जिस दर से गणना करने पर वैट की रकम ज्यादा होगी, उसी दर से उपभोक्ताओं से वैट लिया जाएगा.

  • Share this:
रांची. झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने आर्थिक कारणों से डीजल-पेट्रोल (Diesel & Petrol) पर ढाई रुपये प्रति लीटर की छूट खत्म कर दी है. इससे राज्य में मंगलवार आधी रात से डीजल और पेट्रोल 2.50 रुपये प्रति लीटर महंगा (Price Hike) हो गया है. वाणिज्यकर विभाग ने इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी है. इस अधिसूचना के मुताबिक राज्य सरकार ने हाई स्पीड या लाइट डीजल पर वैट (VAT) की दर 22 प्रतिशत या 8.37 रुपये प्रति लीटर निर्धारित की है. इन दोनों दरों में जिस दर से गणना करने पर वैट की रकम ज्यादा होगी, उसी दर से उपभोक्ताओं से वैट वसूला जाएगा.

2018 में राज्य सरकार ने दी थी छूट 

राज्य सरकार ने पेट्रोल पर वैट 22 प्रतिशत या 15 रुपये प्रति लीटर निर्धारित किया है. इसमें भी इन दोनों दरों में जिस दर से गणना करने पर वैट की रकम ज्यादा होगी, उसी दर से उपभोक्ताओं से वैट लिया जाएगा. बता दें कि 2015 में पेट्रोल और डीजल की कीमत कम होने के कारण सरकार के राजस्व में भी गिरावट आई थी. इस स्थिति को देखते हुए सरकार ने वैट की गणना के लिए यह नियम लागू किया था. लेकिन 2018 में पेट्रोल और डीजल की कीमत में अत्यधिक उछाल आने पर राज्य सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए प्रति लीटर ढाई रुपये की छूट दी थी.



रांची में ये हैं कीमतें



रांची में लगभग 56 दिनों के बाद पेट्रोल और डीजल महंगा हुआ है. रांची में पेट्रोल अब 71.24 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. जबकि डीजल के लिए प्रति लीटर 66.07 रुपये ग्राहकों को चुकाना होगा. 16 मार्च के बाद दोनों की कीमत में बदलाव हुआ है.

ये भी पढ़ें- तबलीगी जमात से जुड़े 16 विदेशी नागरिकों पर कसा शिकंजा, जमानत याचिका खारिज

  

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading