• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • झारखंड में भी पांच रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, सरकार ने घटाया VAT

झारखंड में भी पांच रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, सरकार ने घटाया VAT

पेट्रोल-डीजल पांच रुपये सस्ता हुआ

पेट्रोल-डीजल पांच रुपये सस्ता हुआ

झारखंड में डीजल 79.63 रुपये से कम होकर 74.63 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जबकि पेट्रोल 82.39 रुपये से घटकर 77.39 पर पहुंच गया है

  • Share this:
    केन्द्र की अपील पर झारखंड सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों पर 2.5 रुपये वैट घटाने का ऐलान किया है. इसी के साथ सूबे में पेट्रोल-डीजल पांच रुपये सस्ता हो गया है. इससे लोगों ने राहत की सांसें ली हैं. डीजल 79.63 रुपये से कम होकर 74.63 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जबकि पेट्रोल 82.39 रुपये से घटकर 77.39 पर पहुंच गया है.

    दरअसल केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के फैसले के बाद रघुवर सरकार ने भी झारखंडवासियों को अतिरिक्त राहत दी. राज्य सरकार ने पहले डीजल की कीमत में 2.5 रुपये की कटौती का ऐलान किया, फिर बाद में पेट्रोल के दाम को भी ढाई रुपये कम करने की घोषणा की.

    रांचीवासियों ने झारखंड सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है. उनका कहना है कि इससे लोगों के जेब पर बोझ कम होगा. हालांकि कुछ लोगों का ये भी कहना कि जिस रफ्तार से दाम बढ़े, उस हिसाब से कम नहीं हुए.

    बता दें, बीते एक अक्टूबर को डीजल पर वैट कम करने की मांग को लेकर सूबे के 12 सौ पेट्रोल पंप हड़ताल पर चले गये थे. उनकी मांग थी कि वैट को 22 से कम कर 18 फीसदी पर लाया जाए. अब सरकार ने ढाई रुपये की छूट देने का ऐलान किया है.

    गौरतलब है कि केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.5 रुपये प्रति लीटर कम करने की घोषणा की है. वहीं, तेल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) 1 रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी. इस तरह केंद्र सरकार से पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर की तत्काल राहत मिली है.

    ये भी पढ़ें- केन्द्र के बाद झारखंड सरकार ने भी दी राहत, डीजल के दाम में की 2.5 रुपये की कटौती

    विजन डॉक्यूमेंट के आधार पर पूरी होंगी योजनाएं, राज्य विकास परिषद ने लिया फैसला

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज