अपना शहर चुनें

States

PM मोदी कर सकते हैं रांची में निर्माणाधीन भगवान बिरसा मुंडा म्यूजियम का उद्घाटन, जानें तारीख

पीएम मोदी 12 मार्च को 
रांची में बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन कर सकते हैं. (फाइल फोटो)
पीएम मोदी 12 मार्च को रांची में बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) ने कहा कि बिरसा मुंडा संग्रहालय (Birsa Munda Museum) एक ड्रीम प्रोजेक्ट है. 12 मार्च को इसका उद्घाटन पीएम मोदी (PM Modi) के हाथों हो सकता है.

  • Share this:
रांची. झारखंड की राजधानी रांची में बन रहे भगवान बिरसा मुंडा म्यूजियम (Birsa Munda Museum) का 12 मार्च को उद्घाटन हो सकता है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) म्यूजियम का शुभारंभ कर सकते हैं. इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है. सोमवार को केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) के नेतृत्व में आदिवासी कल्याण मंत्रालय की टीम ने निर्माणाधीन म्यूजियम का जायजा लिया. इस दौरान झारखंड सरकार के सचिव अमिताभ कौशल ने म्यूजियम के बारे में केन्द्रीय टीम को जानकारी दी.

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि बिरसा मुंडा संग्रहालय ड्रीम प्रोजेक्ट है. यदि यह पूरी तरह बनकर तैयार हो जाता है तो 12 मार्च को इसका उद्घाटन पीएम मोदी के हाथों होगा.

पुराना जेल परिसर में बन रहा म्यूजियम



रांची के सर्कुलर रोड स्थित पुराना जेल परिसर में भगवान बिरसा मुंडा म्यूजियम का निर्माण किया जा रहा है. 27 करोड़ रुपए की लागत से म्यूजियम का निर्माण हो रहा है. इस म्यूजियम में भगवान बिरसा मुंडा की जीवनी को दर्शाया जाएगा. संग्रहालय में एक तरफ भगवान बिरसा मुंडा से जुड़ी स्मृतियां संजो कर रखी जाएंगी, तो दूसरी तरफ देश के स्वतंत्रता संग्राम में झारखंड के वीर सपूतों की बलिदान से लोगों को रूबरू कराने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति को संरक्षित किया जाएगा.


पुराने जेल परिसर में भगवान बिरसा मुंडा की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी, जो इस संग्रहालय में पहुंचने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र भी बनेगा. वहीं, परिसर में लाइट एंड साउंड शो का भी प्रावधान किया जाएगा. शाम ढलते ही लेजर लाइटिंग से भगवान बिरसा मुंडा की जीवनी प्रदर्शित की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज