Home /News /jharkhand /

शर्म से सम्मान तक का सफर! इसलिए रांची के इस गांव की चारों तरफ हो रही तारीफ

शर्म से सम्मान तक का सफर! इसलिए रांची के इस गांव की चारों तरफ हो रही तारीफ

रांची के सपारोम गांव की पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में तारीफ की.

रांची के सपारोम गांव की पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में तारीफ की.

Ranchi News: रांची के नगड़ी प्रखंड के सपारोम गांव में 500 घर हैं. 3000 की आबादी वाले इस गांव के हर घर में शौचालय मौजूद हैं. गांव को ओडीएफ घोषित कर दिया गया है. गांव का तालाब स्वच्छता की पूरी कहानी कह रही है.

रांची. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के मन की बात (Man ki Baat) में रांची के नगड़ी प्रखंड के सपारोम गांव की चर्चा आने के बाद अचानक पूरे गांव में खुशी की लहर दौड़ गई. दरअसल खुले में शौच मुक्त होने की वजह से प्रधानमंत्री मोदी ने रांची के इस गांव की तारीफ की है. लिहाजा गांव के लोगों ने भी प्रधानमंत्री को इसके लिए धन्यवाद दिया है.

रांची के नगड़ी प्रखंड के सपारोम गांव के लिए आज का दिन बेहद खुशियों की खबर लेकर आयी. प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता को लेकर जैसे ही इस गांव की तारीफ की, उसके बाद आदिवासी बहुल इस गांव में ग्रामीणों का जुटान एक दूसरे के घरों में होने लगा. दरअसल 500 घरों में रहने वाली करीब 3000 की आबादी वाले इस गांव के हर घर में शौचालय बनाए गए हैं. शौचालय निर्माण के बाद इस गांव को ओडीएफ घोषित कर दिया गया. जिसके बाद गांव में स्वच्छता तो फैली ही, साथ ही गांव के तालाब का नजारा भी पूरी तरह बदल गया.

गांव के आशीष तिग्गा बताते हैं कि दो साल पहले जब गांव के घरों में शौचालय नहीं था, तब तालाब के आसपास बेहद गंदगी फैली रहती थी. कोई भी तालाब के आसपास से गुजरना नहीं चाहता था. लेकिन शौचालय के निर्माण के बाद शर्म से सम्मान तक का सफर पूरा हो चुका है.

वही नगड़ी प्रखंड की प्रमुख ललिता एक्का मन की बात में सपारोम गांव के चर्चा आने से बेहद उत्साहित हैं. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के मुंह से ऐसी तारीफ निकलने के बाद पूरे गांव का सम्मान बढ़ गया है. और अब लोगों की कोशिश होगी कि गांव में स्वच्छता आगे भी कायम रहे.

सपारोम गांव धीरे-धीरे विकास के हर आयाम को छूने में जुटा है. गांव में शुद्ध पेयजल भी सरकारी योजना के तहत पहुंच चुकी है. ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ ने इस गांव को सुर्खियों में ला दिया है. खासकर हर घर में शौचालय बन जाने के बाद गांव की महिलाओं में बेहद खुशी है. गांव की अंतरिमा तिग्गा की माने तो अब पहले की तरह जिंदगी नहीं रही. सब कुछ स्वच्छता में बदल चुका है.

Tags: Jharkhand news, Man Ki Baat, PM Modi, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर