Home /News /jharkhand /

झारखंड की तीरंदाज बिटिया कुमारी सविता को PM मोदी देंगे बाल शक्ति पुरस्कार

झारखंड की तीरंदाज बिटिया कुमारी सविता को PM मोदी देंगे बाल शक्ति पुरस्कार

तीरंदाज कुमारी सविता को यह सम्मान प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार- 2021 के तहत दिया जा रहा है. (फाइल फोटो)

तीरंदाज कुमारी सविता को यह सम्मान प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार- 2021 के तहत दिया जा रहा है. (फाइल फोटो)

Jharkhand Sports News: रांची के सिल्ली की तीरंदाज बिटिया कुमारी सविता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित करेंगे. 24 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री सविता को सम्मानित करेंगे. सविता को यह पुरस्कार प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 के तहत दिया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड की राजधानी रांची के सिल्ली की तीरंदाज बिटिया कुमारी सविता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित करेंगे. 24 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री सिल्ली के टोंगटोंग गांव की रहने वाली सविता को सम्मानित करेंगे. सविता को यह पुरस्कार प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 के तहत दिया जा रहा है.

सिल्ली के बिरसा मुंडा आर्चरी सेंटर की तीरंदाज सविता को यह पुरस्कार वर्ष 2021 के लिए दिया जा रहा है. पिछले साल ही सविता का चयन इस पुरस्कार के लिए कर लिया गया था. 25 जनवरी 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने सविता के साथ संवाद भी किया था. जिसके बाद अब सविता को बाल शक्ति पुरस्कार का सर्टिफिकेट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिया जाएगा. ‌‌

कुमारी सविता रांची के सोनाहातू प्रखंड के टोंग टोंग गांव की रहने वाली है. सुदूरवर्ती गांव की रहने वाली इस तीरंदाज को मिलने वाले इस सम्मान से पूरे गांव में खुशी का माहौल है. सविता के पिता एक गार्ड का काम करते हैं. बेहद गरीबी के माहौल में पली-बढ़ी सविता ने अपनी काबिलियत और प्रतिभा के बल पर अपना अलग मुकाम बनाया है.

सविता ने नेशनल स्तर पर सब जूनियर और जूनियर में कई पदक जीते हैं. बांग्लादेश में आयोजित साउथ एशियन आर्चरी चैंपियनशिप में भी सविता ने स्वर्ण पदक जीता था. और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर झारखंड समेत पूरे देश का नाम रोशन किया.

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में पढ़ते हुए सविता ने पहली बार 2014 में तीरंदाजी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था. 2018-19 में सविता का चयन खेलो इंडिया स्कीम में हुआ. नई दिल्ली में पहले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स आर्चरी चैंपियनशिप 2018-19 में सविता को चौथा रैंक मिला. साल 2017-18 में छत्तीसगढ़ में आयोजित 63वें स्कूल नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप में सविता ब्रांज जीतने वाली टीम का हिस्सा थी. 2018-19 में आंध्रप्रदेश में आयोजित मिनी सब जूनियर आर्चरी चैंपियनशिप में सविता ने गोल्ड जीता. बांग्लादेश ढाका में 2018-19 साउथ एशियन आर्चरी चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली टीम का सविता हिस्सा रहीं.

Tags: Archery, Jharkhand news, PM Modi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर