पीएम मोदी का झारखंड दौरा, इन पांच योजनाओं की देंगे सौगात

रांची पहुंचने पर पीएम सबसे पहले नये विधानसभा भवन जाएंगे. वहां विधायकों से मिलने के बाद वे नये विधानसभा को लेकर डाक टिकट जारी करेंगे.

Bhuvan Kishor Jha | News18 Jharkhand
Updated: September 9, 2019, 7:05 PM IST
पीएम मोदी का झारखंड दौरा, इन पांच योजनाओं की देंगे सौगात
12 सितम्बर को पीएम मोदी झारखंड दौरे पर आएंगे
Bhuvan Kishor Jha | News18 Jharkhand
Updated: September 9, 2019, 7:05 PM IST
रांची. झारखंड के लिए 12 सितंबर का दिन ऐतिहासिक साबित होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उस दिन एक साथ कई योजनाओं की सौगात झारखंड और देश को देने वाले हैं. पीएम रांची में पांच योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम धुर्वा के जगन्नाथ मैदान में होगा, जहां करीब एक लाख लोगों को वे संबोधित करेंगे. रांची पहुंचने पर पीएम सबसे पहले नये विधानसभा भवन जाएंगे. वहां विधायकों से मिलने के बाद वे नये विधानसभा को लेकर डाक टिकट जारी करेंगे. बड़े स्क्रीन पर पूरे विधानसभा भवन की बनावट और व्यवस्था को देखने के बाद पीएम वहां से जगन्नाथ मैदान पहुंचेंगे.

पीएम इन योजनाओं की देंगे सौगात

जगन्नाथ मैदान से पीएम नये विधानसभा भवन का उद्घाटन करेंगे. साथ ही साहेबगंज बंदरगाह का भी ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे. झारखंड में खुलने वाले 69 एकलव्य विद्यालय की भी शुरुआत होगी. साथ ही कृषि मानधन पेंशन योजना का भी रांची की धरती से आगाज करेंगे. पीएम इस मौके पर नये सचिवालय भवन की आधारशिला भी रखेंगे.

39 एकड़ में फैला है नया विधानसभा भवन

रांची के धुर्वा इलाके में निर्मित नया विधानसभा भवन 465 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है. यह 39 एकड़ में फैला हुआ है. इसमें 150 विधायकों के बैठने की सुविधा है.

69 प्रखंडों में खुलेगा एकलव्य विद्यालय

झारखंड में 20 हजार जनजातीय आबादी वाले प्रखंडों में एकलव्य विद्यालय खोले जाएंगे. इसमें कक्षा 6 से 12 तक कुल 480 विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा. प्रति छात्र पर 1.09 लाख रुपये खर्च आएंगे. झारखंड में कुल 69 प्रखंडों में एकलव्य विद्यालय खोलने की योजना है. मार्च 2020 से पहले 23 स्कूल खुल जाएंगे.
Loading...

मल्टी मॉडल टर्मिनल को होगा शुभारंभ 

साहेबगंज में गंगा नदी पर मल्टी मॉडल टर्मिनल बनकर तैयार है. इस परियोजना में 299.10 करोड़ की लागत आई है. यहां से प्रतिवर्ष 1.07 मिलियन टन स्टोन चिप्स तथा 1 मिलियन टन कोयले की ढुलाई हो सकेगी. साथ ही 2500 लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा.

नये सचिवालय का होगा शिलान्यास 

झारखंड को नया विधानसभा मिलने के बाद जल्द ही नया सचिवालय भी मिलेगा. इसके निर्माण के लिए 1566.69 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी जा चुकी है. यह भवन कुल 23 लाख 60 हजार 250 वर्ग फीट में फैला होगा.

किसान मानधान योजना की सौगात

किसान मानधन योजना से लघु व सीमांत किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद तीन हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी. उनके निधन के बाद उनकी पत्नी लाभुक होंगी और उन्हें पेंशन की आधी राशि दी जाएगी. 18 से 40 वर्ष के किसान आयु के अनुसार प्रीमियम की राशि देकर इस योजना का हिस्सा बन सकेंगे.

12 सितंबर को पीएम रांची में करीब दो घंटे बिताएंगे. इसको लेकर
प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर है.

ये भी पढ़ें- झारखंड में जनजातीय क्षेत्रों में खुलेंगे 69 एकलव्य विद्यालय

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 7:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...