लाइव टीवी

झारखंड विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी 26 नवंबर से शुरू करेंगे प्रचार अभियान!

News18 Jharkhand
Updated: November 18, 2019, 4:06 PM IST
झारखंड विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी 26 नवंबर से शुरू करेंगे प्रचार अभियान!
प्रधानमंत्री मोदी 26 नवंबर से झारखंड में चुनावी प्रचार का आगाज कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी (PM Modi) झारखंड में 6 से 8 रैली (Rally) कर सकते हैं. और उनकी सभा की शुरुआत पलामू से हो सकती है.

  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 26 नवंबर से प्रचार अभियान (Election Campaign) की शुरुआत कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक पीएम 6 से 8 रैली कर सकते हैं. और उनकी सभा की शुरुआत पलामू से हो सकती है. पहले चरण में पलामू की पांच सीटों, डालटनगंज, हुसैनाबाद, पांकी, छतरपुर और बिश्रामपुर में चुनाव होना है. जबकि बाकी की 8 सीटें गढ़वा, चतरा, लोहरदगा, गुमला, लातेहार जिले में पड़ती हैं. इन सभी पर 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.

बीजेपी इस बार झारखंड विधानसभा का चुनाव अकेले लड़ रही है. लोजपा और आजसू के साथ उसका गठबंधन टूट गया है. पार्टी ने अबतक 81 में से 75 सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान किया है. कई सीटों पर बीजेपी-आजसू के प्रत्याशी इस बार आमने-सामने हैं. बीजेपी ने अपने लिए 65 प्लस सीट का लक्ष्य रखा है. हालांकि पिछले चुनाव में पार्टी को 37 सीटों पर जीत मिली थी. बाद में जेवीएम के 6 विधायक टूटकर बीजेपी में शामिल हो गये थे. बीजेपी के साथ गठबंधन में आजसू 8 सीटों पर लड़ी थी और 5 सीटों पर जीती थी. लेकिन इस बार सीट बंटवारे में सहमति नहीं बन पाई, जिसके बाद दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं. पिछले बार से अलग लोजपा भी इस बार अकेले मैदान में है.

बता दें कि झारखंड में पांच चरणों में विधानसभा चुनाव होना हैं. पहले चरण में 13 सीटों पर 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण में 20 सीटों के लिए 7 दिसंबर को, तीसरे चरण में 17 सीटों के लिए 12 दिसंबर को, चौथे चरण में 15 सीटों के लिए 16 दिसंबर और पांचवें चरण के लिए 16 सीटों पर 20 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. 23 दिसंबर को मतगणना के साथ रिजल्ट जारी होंगे.

(इनपुट- दिवाकर तिवारी)

ये भी पढ़ें- Jharkhand Assembly Elections: पहले चरण में 38 करोड़पति मैदान में, कई पर संगीन आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 4:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर