PM नरेन्द्र मोदी करेंगे झारखंड विधानसभा के नये भवन का उद्घाटन, जल्द तय होगी तारीख

News18 Jharkhand
Updated: August 20, 2019, 4:53 PM IST
PM नरेन्द्र मोदी करेंगे झारखंड विधानसभा के नये भवन का उद्घाटन, जल्द तय होगी तारीख
सीएम रघुवर दास ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की

रांची के जगन्नाथपुर इलाके में झारखंड विधानसभा के नये भवन को अंतिम रूप दिया जा रहा है. उम्मीद है कि 30 अगस्त तक यह बनकर तैयार हो जाएगा.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रांची में निर्मित झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) के नये भवन का उद्घाटन करेंगे. सीएम रघुवर दास (CM Raghuvar Das) ने आज दिल्ली में उनसे मिलकर इसके लिए अनुरोध किया. इस अनुरोध को स्वीकार करते हुए पीएम ने उद्घाटन करने को लेकर सहमति दे दी है. पीएम नये विधानसभा भवन के अलावा साहेबगंज में मल्टी मॉडल टर्मिनल (Multi Model Terminal) का भी शुभारंभ करेंगे. सीएम रघुवर दास ने ट्वीट कर इस बाबत जानकारी दी. हालांकि उद्घाटन को लेकर फिलहाल तारीख तय नहीं की गई है. लेकिन ऐसी संभावना है कि 15 सितम्बर के बाद उद्घाटन हो सकता है.

सीएम रघुवर दास का पीएम मोदी से मुलाकात पर ट्वीट



30 अगस्त तक तैयार होगा भवन 
Loading...

रांची के जगन्नाथपुर इलाके में विधानसभा के नये भवन को अंतिम रूप दिया जा रहा है. उम्मीद है कि 30 अगस्त तक यह बनकर तैयार हो जाएगा. सितम्बर में इसमें दो दिनों का विशेष सत्र बुलाया जा सकता है. इस दौरान अनुच्छेद 370 हटाने के केन्द्र सरकार के फैसले पर चर्चा हो सकती है.

new building of jharkhand assembly
झारखंड विधानसभा का नया भवन


सेंट्रल विंग में होंगे स्पीकर व सीएम के कार्यालय

नये भवन में तीन भाग हैं. इनमें सेंट्रल विंग मुख्य है. इसके दाहिनी ओर ईस्ट विंग में मंत्री, अफसर के कार्यालय होंगे, वहीं वेस्ट विंग में नेता प्रतिपक्ष के कार्यालय, कैंटीन, मीडिया गैलरी, कमेटी रूम होंगे. सेंट्रल जोन में मुख्यमंत्री, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर का कक्ष होगा.

नये भवन में 150 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था 

झारखंड विधानसभा में 81 सदस्य होते हैं, लेकिन भविष्य को देखते हुए नये भवन में 150 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है. मंत्रियों के लिए 12 चेम्बर बनाये गये हैं. विधायकों के लिए अलग लॉबी बनाई गई है. पूरा भवन जी प्लस थ्री है. सेंट्रल हाल में 400 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. जून 2015 में नये भवन का शिलान्यास हुआ था. चार साल से कम समय में यह बनकर तैयार होने वाला है.

मल्टी मॉडल टर्मिनल बनकर तैयार

उधर साहेबगंज में जलमार्ग विकास परियोजना (जेएमवीपी) के तहत मल्टी मॉडल टर्मिनल बनकर तैयार है. इस टर्मिनल का अनुमानित ट्रैफिक वॉल्यूम 2020-21 तक 2.24 मिलियन टन प्रति वर्ष होगा. यहां से मुख्य रूप से स्टोन चिप्स, कोयला, सीमेंट, खाद्यान्न, रासायनिक खाद एवं चीनी की ढुलाई होगी. 2500 से ज्यादा लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

इनपुट- दिवाकर तिवारी

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! झारखंड के 3 नये मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र से शुरू होगी पढ़ाई

सद्भावना दौड़ से दूर रहे अजय कुमार, बलमुचू ने ये कहकर कसा तंज

 

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 4:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...