Home /News /jharkhand /

खुशखबरी: झारखंड में जल्द खुलेंगे सभी स्कूली छात्रों के बैंक खाते, इस योजना के तहत भेजे जाएंगे पैसे

खुशखबरी: झारखंड में जल्द खुलेंगे सभी स्कूली छात्रों के बैंक खाते, इस योजना के तहत भेजे जाएंगे पैसे

PM Poshan Scheme: पीएम पोषणा योजना के तहत जल्द ही सभी स्कूली छात्रों के बैंक खातों में पैसे भेजे जाएंगे.

PM Poshan Scheme: पीएम पोषणा योजना के तहत जल्द ही सभी स्कूली छात्रों के बैंक खातों में पैसे भेजे जाएंगे.

PM Poshan Scheme: इस योजना के अंतर्गत सभी बच्चों के बैंक खाते नहीं खुलने की वजह अभी तक करीब 50 प्रतिशत छात्रों को ही पैसे भेजे जा रहे थे, लेकिन अब एक बार सभी का अकाउंट खुलने के बाद जल्द ही पैसे भी ट्रांसफर किए जाएंगे. इस संबंध में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने सभी जिलों के डीसी को निर्देश भी जारी कर दिया है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड के सभी सरकारी स्कूलों  (Government Schools) के छात्र-छात्राओं के बैंक अकाउंट में जल्द ही सरकार पैसे भेजने वाली है. दरअसल स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने सभी जिलों के डीसी को पीएम पोषण योजना (मिड डे मील) तथा पोशाक की राशि डीबीटी के माध्यम से जल्द ही सभी बच्चों के बैंक खातों में जमा करने का निर्देश दिया है. अब ऐसे में पीएम पोषण योजना (मिड डे मील) और पोशाक राशि योजना के तहत पैसे सभी स्कूली छात्रों के बैंक खाते पैसे भेजे जाएंगे. बता दें, इस योजना के अंतर्गत सभी बच्चों के बैंक खाते नहीं खुलने की वजह अभी तक करीब 50 प्रतिशत छात्रों को ही पैसे भेजे जा रहे थे, लेकिन अब एक बार सभी का अकाउंट खुलने के बाद जल्द ही पैसे भी ट्रांसफर किए जाएंगे.

इस संबंध में राजेश शर्मा ने झारखंड के सभी उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेंस‍िंंग के माध्यम से डीबीटी में आ रही परेशानी की समीक्षा की है और कहा कि जिन जिलों में बहुत बच्चों के बैंक खाते में राशि हस्तांतरित हो पा रही है, उन जिलों के उपायुक्त इसपर विशेष ध्यान देते हुए सभी का बैंक अकाउंट खुलवाकर राशि भेज भिजवा दें.

बताया जाता है कि अभी तक कई बच्चों के बैंक खाते नहीं खुल पाए हैं, जिससे राशि हस्तांतरित नहीं हो पा रही है. इस पर सचिव ने बैंक के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सभी बच्चों के बैंक खाता खोलने की दिशा में प्रयास करने पर जोर दिया. अब ऐसे में बच्चों को भी उम्मीद है कि उनके खाते में जल्द ही पैसे ट्रांसफर कर दिये जाएंगे.

50 प्रतिशत बच्चों के खाते में ही ट्रांसफर हुये पैसे 
जानकारी के अनुसार सभी का बैंक अकाउंट नहीं खुलने के कारण राज्य स्तर पर अभी तक लगभग 50 प्रतिशत बच्चों के बैंक खाते में ही राशि हस्तांतरित हो पाई है. वहीं, कई जिले ऐसे हैं जहां 25 से 30 प्रतिशत बच्चों को ही अभी तक इसका लाभ मिल सका है. रामगढ़, जामताड़ा, सरायकेला खरसावां, पूर्वी स‍िंंहभूम आदि जिलों का प्रदर्शन इसमें बेहतर रहा है, जबकि पलामू, चतरा, गोड्डा आदि में बहुत कम संख्या में बच्चों के बैंक खाते में हस्तांतरित हो पाई है.

कोरोना की वजह से स्कूल में नहीं बन रहा भोजन 
बता दें, कोरोना संक्रमण की वजह से स्‍कूलों में मध्‍याह्न भोजन योजना के तहत फिलहाल भोजन नहीं बनवाया जा रहा है. इसके कारण सरकारी स्‍कूलों में आने वाले बच्‍चों को दोपहर के वक्‍त का खाना नहीं मिल पाता है. ऐसे में सरकार ने तय किया है कि योजना के तहत राशि बच्चों के बैंक अकाउंट में ही ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

Tags: DBT scheme, Government School, Jharkhand news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर